OLED Display कैसे काम करता है और तसवीरें कैसे दिखाई है।

दोस्तों आज के इस ज़माने में हम जब भी Smartphone या फिर Television की बात करते हैं तो एक term जो बार बार सुनने को मिलता है, वह है OLED display | लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की OLED display कैसे करता है इसके picture quality इतनी vibrant और clear क्यों होती है ? चलिए आज इस technology का राज साझते हैं।  

OLED Display क्या है ?

OLED का full form है, Organic Light-Emitting Diode . इसका मतलव ये है की, यह एक ऐसी display technology है जब उसपे इलेक्ट्रिक करंट पास किया जाता है, यह organic materials का इस्तेमाल करके light emmit करती है। सबसे interesting बात यह है की इसमें LCD display की तरह backlight की जरुरत नहीं होती, इस वजह से OLED display, LCD display से काफी पतले और flexible होते हैं। साथ ही साथ इनकी energy efficiency भी काफी ज्यादा होती है।

 OLED display कैसे काम करता है ?

OLED display का काम करने का तरीका थोड़ा अलग है इसमें कुछ unique layers होती है जो मिलकर light को generate करती है।  चलिए इस प्रोसेस को step-by-step समझते हैं। 

1. Organic Layer : OLED display में एक organic layer होती है जो electron और holes (Positive Charge) फ्लो को control करती है।  जब इलेक्ट्रिक करंट पास होता है, तब ये electrons और holes मिलते हैं और फिर energy release होती है। जो की लाइट के रूप में दिखाई देती है। 

2. Light Emission : OLED display में जो organic compound, use किये जाते हैं वो अलग अलग colors की light  को emmit  करते हैं, जैसे - RED, GREEN, BLUE. इन तीनो colors को मिलकर हर तरह के रंगो को बनाया जाता है, जो हमे screen पर दीहै देती है। 

3. Individual Pixel Controls : OLED में हर एक pixel अपनी लाइट खुद emmit करता है। मतलव जब किसी specific area में dark या यूँ कहे की black color को दिखाना होता है, तो वहां के pixel को पूरी तरह से off कर दिया जाता है, जिसे की deep black दीखता है, और जब colors या ब्राइटनेस की जरुरत होती है तो वहां के pixels light emmit करते है। 

OLED Display में तसवीरें कैसे दिखाई देती हैं ?

अब जब हमने OLED display का काम करने का तरीका को समझ गए हैं तो ये देखते हैं की इसमें तस्वीरें कैसे दिखाई देती है। OLED display में हर एक pixel individually control होता है, जो इस टेक्नोलॉजी को unique बनता है। 

1. RGB Sub-pixels : OLED display के हर एक pixel तीन sub-pixel  में divide होता है, Red(R), Green(G), और Blue(B). इन तीनो sub-pixels की ब्राइटनेस को काम और ज्यादा करके अलग अलग colors बनाये जाते हैं जैसे अगर एक तस्वीर में आपको वाइट color दिखाना है तो, तीनो sub-pixels अपने फुल ब्राइटनेस पे होंगे। 

2. Brightness और Contrast : जैसे की हम पहले जान चुके हैं की इसमें हर pixel  को individually control किया जाता है इसीलिए OLED display में contrast काफी अच्छा होता है।  Black एरिया deep दीखते हैं क्यों की वहां के pixels ऑफ हो जाते हैं और bright एरिया vibrant दीखते हैं क्यों की वहां के pixels फुल brightness पे होते हैं। इसीलिए तसवीरें काफी clear और natural दिखाई देती हैं। 

3. Instant Response : OLED Pixels का response टाइम बहुत फ़ास्ट होता है मतलव अगर आप fast-moving videos या games देख रहे हें, आपको  बिलकुल smooth और blur-free experience मिलेंगे। 

OLED Display का Benefits : 

  • Deep Blacks - क्यों की OLED Display में हर pixel खुद light emit करता है इसीलिए जब पिक्सेल्स ऑफ होते हैं, तो बिलकुल deep black दीखता है, जो LCD display में possible नहीं होता। 
  • Vibrant Colors :- OLED display में colors काफी vibrant होते हैं इसीलिए image ज्यादा natural और clear लगती है। 
  • Energy Efficiency :- जब pixels off होते हैं, तब energy use नहीं होती। इसीलिए OLED display energy efficient होते हैं। जो की battery की life को भी improve करता है। 
  • Flexible और Thin : OLED displays बहत thin और flexible होते हैं इसीलिए इसका इस्तेमाल curved display और foldable smartphones के display में किये जा रहे हैं। 

Conclusion :

OLED display technology ने हमारे डिजिटल experience को एक नया dimension दिया है। इसका unique mechanism और high quality visuals इसे आज के top devices में most preferred choice  बनता है। अगर आप vivid colors, deep blacks, और smooth visuals का experience लेना चाहते हैं तो OLED display जरूर try करें। 

तो अब आपको जरूर समझ में आ गया होगा की OLED display क्या है, कैसे काम करता है और इसमें दिखने वाली तस्वीरें इतनी जबरदस्त क्यों होती है।