Yakutsk : जानिए दुनिया की सबसे ठंडी City के बारे में ..

 नमस्कार दोस्तों !

दोस्तों क्या आपको पता है की भारत की सबसे ठंडी जगह कोनसी है ? कारगिल जिले में स्तिथ 'द्रास ' भारत की सबसे ठंडी जगह है । यहांपर करीब 22,000 लोग रहते हैं । यहाँ Winter Season में तापमान -20 ℃ से भी निचे चला जाता है । 

लेकिन क्या आपको दुनिया की सबसे ठंडी जगह के बारेमें पता है जहाँ पर इंसान रह रहे हो । इस जगह का नाम है Yakutsk और यह शहर रूस के पूर्ब साईबेरिआ इलाके में स्तिथ Sakha Republic की राजधानी है । यहाँ Winter Season में तापमान -60 ℃ से भी नीचे चला जाता है । तो आइये जानते हैं इस शहर के बारे में जो की दुनिया की सबसे ठंडी शहर है । 

Yakutsk city

Yakutsk:

Yakutsk City , रूस के पूरब इलाके में स्तिथ Sakha Republic की राजधानी है । यह जगह Arctic Circle से 450 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है, यही कारण  है की यहांपर इतना ज्यादा ठण्ड होता है ।  यह शहर Lena River (लेना नदी ) के पास बसा हुआ है । इस क्षेत्र में गर्मी के मौसम में भी तापमान 5 से 10℃ के भीतर रहता है, और शर्दी के दोनों में -40℃ से भी निचे चला जाता है । यहांपर साल के ज्यादातर दिन ठंड रहता है और चारो तरफ बर्फ ढका हुआ रहता है । यहाँ के रस्ते, घर सब जगह हर समय बर्फ में ढकी हुई रहती है इसीलिए यहाँ पर लोग अपनी गाड़ी के इंजन को रात में भी ऑन करके रखते हैं । इसे वहां के लोग भूलकर भी नहीं भूलते हैं अगर कोई बस कुछ घंटे के लिए भी अपनी गाड़ी के इंजन को बंद करदे तो फिर वह अपनी गाड़ी को अगले साल Summer में जाकर चला पायेगा । यहाँ आमतौर पर जिंदगी किसी चुनौती से कम नहीं है । 

a car in Yakutsk City

इंसानो की सबसे जरुरी चीजों में से एक है खाना, और यहाँ की तापमान इतनी कम है की हर तरफ बस मोटी मोटी बर्फ जमी रहती है । यहाँ खेती करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता ऐसे में लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था । पर समय के साथ यहाँ के लोगों ने भी रास्ता ढूंढ ही
लिया । अब वह पहले से ही 
जरुरी चीजों को पैकेट में बंद करके अपने पास रख लेते हैं, ताकि शर्दी के दिनों में जरूरत होने पर उसका इस्तेमाल कर सके । 

foods  in packet

ऐसे ठण्ड में काफी मुश्किलों के साथ यहाँ के कुछ फायदे भी है , जैसे की यहाँ कुछ भी चीज (सब्जी या और कुछ खाने की चीज) जल्दी ख़राब नहीं होती और लोगों को फ्रिज की भी जरुरत नहीं पड़ती । कुछ भी सब्जियां मछलियाँ या फिर मांस को अगर ठंडा करना हो तो वे उसे अपनी खिड़की के बहार टांग देते हैं । 

मछली यहांपर सबसे ज्यादा खाई जाने वाली खाद्य है । नदी में बर्फ जमे होने के बावजूद लोग बर्फ को काटकर वहां से मछली पकड़ते हैं, और बाजार में बेचते हैं । और ऐसे ही पानी या जल के लिए भी वे बर्फ को पिघला कर उसे Purify करते हैं और पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं । मछलियों के अलावा हिरन के मांस भी यहाँ के लोगों को बहुत पसंद है । रूस में हिरन बहुत ज्यादा पाए जाते हैं और यहाँ के लोगों का कहना है की हिरन का मांस बहुत स्वादिस्ट होने के साथ शरीर को गर्म करता है । 

गर्मी के Season को यहाँ के लोग बेशब्री से इंतजार करते हैं क्यों की यही व वक्त होता है जब हर कोई खुले में घर से बहार आ पता है ।  यही व वक्त होता है जब आसमान साफ़ होता है, बर्फ पिघलते हैं और सभी लोग सूरज के गर्मी का अनुभव करते हैं । 

Yakutsk जाने के लिए कुछ जरुरी बात :

Yakutsk, मॉस्को से 5000 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है । यहाँ शर्दी के दिनों में तापमान -40℃ के आसपास रहता है । यहाँ की जनसंख्या 3 लाख 40 हजार है । यहांपर ठण्ड का मौसम अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक चलता है । अक्टूबर महीने से यहाँ बर्फ गिरना शुरू हो जाता है और धीरे धीरे यहाँ हरतरफ बर्फ पत्थर की तरह बन जाता है । घर से बहार निकलना मुश्किल हो जाता है । यहाँपर अगर आप बिना कपड़ों के बहार निकलते हैं तो कुछ ही पल में आपका खून जम जायेगा और आपकी मौत हो जाएगी । यहाँ के लोगो का कहना है की शर्दी से बचने के लिए सिर्फ एक ही तरीका है और वह यह है की आप को पत्ता गोबी की तरह एक के ऊपर एक कपडा, थोरमोकोट, स्वेटर जैसे 10 से 12 लेयर पहननी पड़ेगी । 

Yakutsk City shop keeper

इसीतरह वहां की एक औरत हैजो वहांपर मछली बेचती हैं उसका कहना है की इतने सरे कपडे, स्वेटर, जैकेट पहनने के बाद भी ज्यादा देर तक बाहर रहने पर लोगों की हड्डियां तक जम जाती है । इसीलिए वे दो- तीन घंटे के बाद कुछ (10-15 min ) समय के लिए रूम के अंदर चले जाते हैं । 

यह जगह पर इतनी ज्यादा ठण्ड होने के कारण यहाँ पर ज्यादा लोग जाने के लिए पसंद नहीं करते हैं । लेकिन Travel, Adventure जैसी चीजों को पसंद करने वाले लोग यहाँ पर जाना पसंद करते हैं । अगर आप भी इन चीजों (Travel, Adventure) में रूचि रखते हैं और नई चीजों को जानने और नई जगह को explore करना पसंद करते हैं तो आपको यहाँ पर जरूर जाना चाहिए । और जाने से पहले एकबार यहांके Tourist Guidline को जरूर पढ़ें ।

यह एक Low Crime Rate सहर है और यहाँ के स्थानीय लोग बहुत मिलनसार स्वभाव के माने जाते हैं । 

धन्यवाद !


अगर आपको किसी ओर जगह के बारे में जानना है तो हमे Comment में जरूर बताएँ । हम आपको जल्द से जल्द उसके बारे में सारी जानकारी देने की पूरी कोसिस करेंगे ।