Whittier City : दुनिया का एक ऐसा शहर जहाँ की सारे लोग एक ही Building में रहते हैं .

नमस्कार दोस्तों !

दोस्तों क्या आप सोच सकते है की जहाँ आप रह हो उस एक Building में आपका पूरा सहर रहता हो। और उसी building पर स्कूल,Grocery Store , पोस्ट ऑफिस से लेकर पुलिस स्टेशन तक सबकुछ महजूद हो। क्या यह मुमकिन है, नहीं ना . पर अगर आप U . S. A की इसी सहर में रह रहे होते तो आप के लिए यह मुमकिन होता। तो आइये जानते हैं यह कोनसा शहर है जिसका एक ही Building में शहर की सारे लोग रहते हैं। 

Whittier City

Introduction :

यह शहर अमेरिका का Alaska राज्य में बसा हुआ है , इस शहर का नाम है Whittier City . यह एक 14 मंजिला बड़ी Building है। जहाँपर शहर के सारे लोग रहते हैं। आपको यहांपर जिसभी सामान की जरुरत हो वह सब आपको इस एक ही Building में मिल जायेगा। यह दुनिया की एक ऐसा अनोखा शहर है जो की आपको कहीं और ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा। 

विस्तार :

जैसे की हमने कहा इस एक Building पर आपको सब जरुरत की चीजे मिल जाएगी इस जगह पर हमेशा तेज हवा के साथ तूफान और बर्फ़बारी होती रहती है। यहाँ के बच्चों के लिए स्कूल भी है जो की Building के Underground Tunnel से होकर जाता है। इसके द्वारा बच्चे ठंडी हवा के संस्पर्श में ए बिना आराम से स्कूल जाते हैं। 

Tunnel

Alaska के दक्षिण म स्तिथ Whittier शहर एक तटीय शहर है जो की बड़े बड़े पहाड़ों के बिच महजूद है। यहाँ के रहने वाले सभी लोग एक ही घर में रहते हैं। यहाँ पर जाने के लिए बस दो ही रास्ते हैं जिसमे जमींन से जाने के लिए एक रास्ता और दूसरी यह है की आप समंदर के जरिये जा सकते हैं। इस शहर में गाड़ी से जाने के लिए Anton Anderson Tunnel एक ही Tunnel है , जो की एक बड़े पहाड़ को काटकर बनाया गया है। Tunnel की लम्बाई 4 किलोमीटर है। इस Tunnel को U. S  Army के द्वारा बनाया गया था। पहले टनल को सिर्फ ट्रैन के लिए बनाया गया था अउ फिर बाद में साल 2000 में इसे सब के लिए खोल दिया गया। यह एक एकतरफा टनल ( One way Tunnel ) है। 

1956 में Cold war के समय में इस Building को अमेरिकी सेना के लिए बनाया गया था। यह एक 14 मंजिल की बिल्डिंग है जिसमे कुल 196 अपार्टमेंट है, जिसमे अब सिर्फ 300 लोग रहते हैं पर यहांपर एक हजार लोग एक साथ रहने की ब्यबस्था है। इसके अंदर Grocery Store, Laundry, Post Office, Municipal Office, School, बच्चों के लिए Indoor Playground, Medical, Church, और Storage Area के साथ और भी Facilities महजूद है। इसे वहां के लोग बगीच टावर ( Begich Tower ) कहते हैं। 

Winter Season में यहाँ बोहोत तेज तुफानो वाली हवा भी वहलता है जो की खिड़कियों को भी उड़ा ले जाता है। इसी कारन यहाँ के लोग Winter में Building के अंदर ही रहते हैं। इस Begich Tower में लगभग सारी सुबिधायें उपलब्ध है जो की Laundry होने के साथ ATM भी है जिससे आप यहाँ की बैंकिंग सेवा का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ Vending machine भी है। बिल्डिंग में लम्बे लम्बे Footpath जैसी रस्ते भी हैं और यहांकी सोर को काम करने के लिए पॉपकॉर्न सिलिंग का इस्तेमाल किया गया है। 


Begich Tower :

Earthquake in Alaska
1964 Monster Earthquake Alaska

यहांपर आनेवाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा भूकंप भी बिल्डिंग का कुछ बिगड़ नहीं पाया था। साल 1964 में Alaska में 9. 2 magnitude के एक बड़ी भूकंप आयी थी जिसमे सब कुछ तबाह हो गया था परंतु यह Building का कुछ नुकसान नहीं हुआ था। खबर के मुताबिक उस्वक़्त सुनामी में यहाँ पर 13 लोगों की  गयी थी पर ये वह लोग थे जो की सुनामी के वक्त Building से बहार थे। यह Begich Tower इतनी ज्यादा मजबूत होने का वजह यह बताया जाता है की Building को बहार से देखने पर एक Single Building की तरह लगता है लेकिन असल में यह तीन अलग अलग Building है जिसके बिच में 20 सेंटीमीटर का गैप है। Building को ऐसा बनाया गया है की इसमें आग लगने से या  भूकंप से कोई खतरा न हो। 

बिल्डिंगमे टूरिस्ट के लिए एक होटल भी है। जिसमे Tourist जाकर वहां का आनंद उठा सके। 


धन्यवाद !


अगर आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमे Comment में जरूर बताये। हम आपको जल्द से जल्द उस विषय से जुडी सारी जानकारी देनेकी कोसिस करेंगे। 


अगर इसमें कोई त्रुटि हो तो आप हमे कमेंट में जरूर बताएं हम उसे जल्द से जल्द ठीक करने की कोसिस करेंगे।