Arctic Ocean : जानिए दुनिया की सबसे छोटा महासागर के बारे में पूरी जानकारी।

नमस्कार दोस्तों !

दोस्तों आज हम जानेंगे विश्व के पांच महासागर में से सबसे छोटा महासागर आर्कटिक महासागर के बारे में। आर्कटिक महासागर उत्तरी गोलार्ध में स्तिथ है और इसका अधिकतर हिस्सा आर्कटिक क्षेत्र में आता है। 

Introduction : 

आर्कटिक महासागर पृथ्वी के उत्तर गोलार्ध में स्तिथ है, और यह महासागर अन्य चार महासागरों में से सबसे छोटा और उथला हुआ  महासागर है। आर्कटिक महासागर युरेसिआ (यूरोप और एशिया) और उत्तर अमेरिका से घिरा हुआ है। इस महासागर का उत्तरी ध्रुव के पास का हिस्सा साल भर बर्फ से ढका रहता है जबकि Winter में पूरा महासागर ही बर्फ से आच्छादित हो जाता है। इस महासागर का लवणता अन्य महासागर के मुकावले सबसे कम पाया गया है। ग्रीष्म (Summer) काल में यहाँ की लगभग 50 % बर्फ पिघल जाता है। 

Arctic Glacier

आर्कटिक महासागर :

आर्कटिक महासागर सबसे छोटा और उथला हुआ महासागर है। इसकी एरिया की बात करे तो यह लगभग 1,40,56,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। जो की पृथ्वी का पूरा क्षेत्रफल का 3% है और पूरा जल सतह का 1.3 % है। यह महासागर लगभग पूरी तरह से Arctic Circle के अंदर पड़ता है। इसका कुछ भाग साल भर बर्फ से आच्छादित रहता है, और शर्दी के दिनों में यह पूरी तरह बर्फ से आच्छादित हो जाता है। यहाँ का पानी अन्य महासागरों के तुलना में कम लवण पाया जाता है और ज्यादा मीठा पानी पाया जाता है। 

चूँकि इस क्षेत्र का एक भाग हमेशा बर्फ से ढकी रहती है इसी कारण कुछ महासागर विज्ञानी और कुछ संस्था इस क्षेत्र को महासागर के रूप में नहीं मानते हैं। पर International Hydrology Organisation (IHO) जो की पुरे विश्व में जल-सर्वेक्षण के ऊपर काम करती है, उसके द्वारा इस क्षेत्र को एक महासागर की मान्यता मिली हुई है, जो की इसे एक महासागर के रूप में स्वीकार करता है। National Snow and Ice Data Center यहाँ की Wheather, Snow, Soil Moisture, Sea Ice, Glacier, जैसे चीजों के बारे में Research करती है और Data प्रदान करती है। 

About :

यह महासागर में गहरे Basin महजूद है, पर यहाँ सबसे ज्यादा समुद्री मग्नतट ( Sea Shelf )पाए जाते हैं। देखाजाए तो दुनिया का 15% Sea Shelf इस आर्कटिक महासागर में पाया जाता हैं। जो की इसका लगभग आधा भाग में फैला हुआ है। और यही वजह है की इस महासागर को अन्य महासागर के तुलना में कम गहरा बनता है। 

इसका औसत (Average) गहराई 1038 Meter है। और Molloy Deep या Molloy Hole, 5,550 Meter ( 18,210 ft.) गहराई के साथ  इसकी सबसे ज्यादा गहरी स्थल (point) है। इस Point के नाम को एक U.S. Navy Research Scientist, Arthur E. Molloy के नाम पर रखा गया है। Arthur 1950 से 1970 के दशक में North Atlantic, North Pacific, और Atlantic Ocean में काम किये थे। 

Molloy Deep को September 1972 में US Navy के द्वारा Discover किया गया था। इससे पहले Litke Deep {5,449 Meter (17,877ft) } को आर्कटिक महासागर की सबसे ज्यादा गहरा स्थान माना जाता था। 

Location :

आर्कटिक महासागर उत्तरी गोलार्ध क्षेत्र में है जो की यूरेसिया, उत्तर अमेरिका, Greenland, Iceland और ऐसे छोटे छोटे द्वीपों से घिरा हुआ है। आर्कटिक महासागर बेरिंग सागर (Bering Sea) के माध्यम से प्रशांत महासागर में और Labrador Sea, Greenland Sea और Norweign Sea के माध्यम से अटलांटिक महासागर में जुड़ा हुआ है। 

Arctic Shelves (आर्कटिक मग्नतट) 

Q . महाद्वीपीय मग्नतट (Continental Shelf) क्या है ?

ans : किसी सागर या महासागर में जल के भीतर भू-भाग का एक अंश होता है। यहांपर पानी की गहराई कम होती है और इस मग्नतट के आगे से महाद्वीपीय ढलान (Continental Slope) की गहराई बढ़ने लगती है।  कम गहराई वाले भू-अंश को महाद्वीपीय मग्नतट या Continental Shelf कहते हैं और इसीतरह सागर की उस कम पानी वाले हिस्से को Sea Shelf या Shelf Sea कहते हैं। 

आर्कटिक महासागर में बहत सारे Sea Shelf पाए जाते हैं। इसमें 1. Canadian Arctic Shelf और 2. Russian Arctic Shelf दो प्रमुख Arctic Shelf हैं। 

1. Canadian Arctic Shelf :

उत्तर अमेरिका के ऊपरी भाग में कनाडा के 36,563 द्वीप समूह है। और इस द्वीपसमूह में Canadian Arctic Shelves महजूद है। इसके पूर्व में Greenland, Baffin Bay, और Davis Strait ; पश्चिम में Beaufort Sea ; उत्तर में Ellesmere Island और दक्षिण में Hudson Bay और कनाडा देश से घिरा हुआ है। 

2. Russian Arctic Shelf :

Russian Arctic Shelf सबसे बड़ा Arctic Shelf है। सबसे बड़े Arctic Shelf होने के कारण इसे सिर्फ आर्कटिक शेल्फ भी कहा जाता है। यह शेल्फ तीन भाग में हे -

1. Barent Shelf : यह शेल्फ Barent Sea में महजूद है। इसी Sea में Global Warming के सबसे ज्यादा प्रभाव देखे जा रहे है इस जगह पर आर्कटिक क्षेत्र के सबसे ज्यादा बर्फ पिघल रहे हैं। इसी कारण Barent Sea को Arctic Warming Hotspot भी कहा जा रहा है। 

2. Siberian Shelf : यह शेल्फ दुनिया का सबसे बड़ा शेल्फ है।  और यहांपर बड़ी मात्रा में Oil और Natural Gas की Reserve महजूद है। 

3. Chukchi Shelf : USA - USSR Maritime Boundary Agreement के तहत Chukchi Shelf इन दो देशों में Boundary बनाती है। 

आर्कटिक महासागर में पर्वतमाला और बेसिन : 

मध्य महासागर पर्वतमाला, यह किसी महासागर के निचे प्लेट टेकटोनिक के माध्यम से बानी  पर्वतमाला  है। इसमें प्लेट टेकटोनिक द्वारा पृथ्वी की निचे का पिघला हुआ मैग्मा, लावा के रूप में ऊपर आता है, और सागर का पानी की वजह से ठंडा होकर धीरे धीरे पर्वत का रूप लेता है इस प्रक्रिया को सागर नितल प्रसार कहते हैं और इस लावा से बनने वाले पर्वत को Ridge कहते हैं। 

आर्कटिक महासागर में होनेवाला यह प्रसार दुनियां की बाकि जगहों से सबसे धीमे होता है। इस महासागर में Lomonosov, Gakkel, और Alpha तीन प्रमिख Ridges हैं।

1.  Lomonosov Ridge: Lomonosov Ridge सबसे बड़ा Ridge है। य 1800 किलोमीटर लम्बा है, जो आर्कटिक महासागर को अमेरिसिआन बेसिन और युरेसिआन बेसिन नाम के दो भागो में डेविड करता है। 

इसमें अमेरिसिआन बेसिन, कैनेडियन आर्कटिक द्वीप, साइबेरियन सागर और Lomonosov Ridge से घिरा हुआ है।  उसी तरह युरेसिआन बेसिन ग्रीनलैंड, Lomonosov Ridge, Laptev Sea, Kara Sea और Barent Sea से घिरा हुआ है। 

2. Gakkel Ridge : यह Ridge युरेसिआन बेसिन को Amundsen Basin और Nansen Basin  नाम के दो भागो में देवोडे करता है। Amundsen Basinआर्कटिक महासागर क्षेत्र का सबसे गहरा बेसिन है और इस बेसिन में उत्तरी ध्रुव (North Pole) भी पड़ता है। 

3. Alpha Ridge : यह एक प्रमुख Volcanic Ridge है। जो की अमेरिसिआन बेसिन में है। 

धन्यवाद !

People Also Read:

Lena River

Babylon : history & Culture

Caspian Sea

North Sentinel Island

Yakutsk