Newcomen's Steam Engine: Industrial Revolution की सुतरुवात. by Hindi Bloggers.

Newcomen's Steam Engine : 

एक एसी खोज जिसने सुरूकिया Industrial Revolution. Newcomen's Steam Engine. 

Worlds First Engine


कई लोगों को ये गलतफहमी होतीहै की ये एक Oil Derrick था लेकिन मेरे खयाल से ये मशीन Industrial Revolution की तरफ इंसानों के द्वारा बढ़ाया गया पहला कदम था, और यही यंत्र या फिर कहे Engine आज इस्तमाल किया जाने वाला बोहोतसे Modern Machines का जन्मदाता है । Aeroplanes, Cars, Power Plant, Train जैसे बोहोतसे मशीनों का अविस्कार Newcomen's Steam Engine से ही हुआ है ।  

Thomas Newcomen और Steam Engine : 

Thomas Newcomen का जन्म 5 August 1664 में Devon, England में हुआ था । उस समय Industrial Revolution सुरू नहीँ हुआ था लेकिन England में Mining का काम बोहोत जोर से चल रहा था, लोग खदानों के बाहार पानी निकालने के लिए बोहोत मेहनत करते थे । साल था 1712 तब Newcomen एक लोहार का काम करने वाले व्यक्ति थे । 1712 में उन्होंने एक Engine पेश किया जिसने स्थानीय खानों में होने वाले पानी की समस्या का समाधान किया । 

अब शायद उन्हे पता न हो की उनकी इस खोज ने इंसान की प्रगति की दिशा हि बदल कर रख दिया, और 18th Century में Industrial Revolution का दिशा तै किया । 

Working of Newcomen's Engine : 

I hope की आप सभी ने Oil Derrick देखा होगा, जिससे जमीन से तेल निकाला जाता है । 

Nwecomen's Steam Engine Working
Working of Newcomen's Steam Engine

Oil derrick
Oil Derrick Pump










Newcomen के द्वारा बनाया गया Engine भी कुछ इस तरह हीं दिखता था । ये Engine 12 Cycle प्रति Minute की सीमित गति से चलता था । इसमे Piston, Cylinder, एक भारी हुई पानी का Tank और कुछ Valves लगे थे । इसमे पानी की टंकी को गरम करके अंदर रखे पानी को Steam में बदला जाता था और इस Steam  से बना प्रेशर Piston को चलाताथा । 

उन्होंने आपने Engine में एक Open top Cylinder के अंदर काम करनेवाला Piston का इस्तमाल किया था । Piston को Chain से एक Rocking Beam से जोड़ा गया था और Chain के दूसरे End को Rod द्वारा खदान में  Pump से जोड़ा गया था । Outboard Stroke पर, Cylinder Boiler से भाप से भर दिया जाता है, और फिर भाप को वापस पानी में बदलने के लिए ठंडा पानी डाल जाता है । 

जब पानी Steam बनता  है तब ये  1500 गुना Expand कर जाता है, जो Piston को ऊपर ले जाता है, इस लिए आगर Contained Volume of Steam पानी में वापस बदल दिया जाए तो एक Vacuum Create हो जाता है, और फिर ये Vacuum Piston को नीचे खींच लेता है, और Rocking Beam के माध्यम से Water Pump में प्लन्जर को ऊपर उठता है ।  

Newcomen's Innovative Engine Design :

Newcomen ने  एक ऐसा Engine बनाया था  जो Fire, Steam, Piston, और Vacuum, को एक साथ मिलाकर एक Cyclical Engine बनाता था । पर आगे James Watt ने Watt Steam Engine बनाया जिसने Newcomen के द्वारा बनाया गया Engine की सुधार की और उसने Industries को आपने कब्जे में कर लिया, उनका Design, Thomas Newcomen के Research पर ही आधारित था । 


I hope की ये Information आपके काम आया होगा । धन्यबाद ।