What is CPU ? Full Explanation in Hindi. - Hindi Bloggers.

What is CPU ?

 दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं CPU ( Central Prossing Unit ) के बारेमें । CPU Computer का main पार्ट होता है, इसे Computer का Brain कहा जाता है । ये User के द्वारा दिए गए सभी तरह के Input data को Process करता है और Output देता है, एक तरह से कहा जाये तो CPU Input device और Output device के बिच में एक Communicator का काम करता है ।  

What is CPU ? Full Explanation in Hindi.

CPU तिन पार्ट को लेकर बना होता है 

  1. CU ( Control Unit )
  2. ALU ( Arithmetic Logic Unit )
  3. Storage Unit or Memory Unit

Central Processing Unit

1. CU ( Control Unit ) :

Control Unit को Short में CU कहते हैं । यह Computer के सारे कार्यों और घटनाओं को कंट्रोल करता है । Computer में होने वाले सारे प्रक्रियाओं को नियंत्रित रखता है । यह Computer Memory से Instructions प्राप्त करता है । इसके अलावा यह Computer के सभी Input Device, Output Devices और Processors के बीच तालमेल बनाता है । जिसके कारण Input Device द्वारा दिए गए Instructions का Result Output Device पर प्राप्त होता है । चूँकि यह Computer के सभी Operations को Manage करता है, इसलिए इसे Computer का Manager भी कहा जाता है ।

2.  ALU ( Arithmetic Logic Unit ) : 

Arithmetic Logic Unit जिसे Short में ALU कहते हैं । यह CPU का प्रमुख भाग होता है, यह अंकगणितीय तथा तार्किक कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होता है । जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग, तुलनात्मक तथा हाँ या ना जैसे कार्यों का Process CPU के भाग Arithmetic Logic Unit के द्वारा सम्पन्न होता है । इसके अलावा तार्किक कार्य के अंतर्गत Select करना, Match करना आदि भी CPU के इसी भाग का कार्य होता है । सामान्य भाषा में कहें तो ALU का कार्य Arithmetical Operations और Logical Operations करना होता है ।

3. Memory Unit :

Memory Unit एक Storage Device है । जिसका काम Computer में आवश्यक निर्देश, प्रोग्राम, कमांड और परिणाम को इकठ्ठा करना होता है । यह भी CPU का महत्वपूर्ण भाग है । Computer में किसी भी कार्य को करने के लिए Instructions को पहले Memory में रखता है । जिसके बाद Memory से Instructions प्राप्त कर के Process किया जाता है । Process करने के बाद परिणाम को फिर Memory में रखा जाता है । ताकि User इसका उपयोग कभी भी कर सकते हैं । इन कार्यों को करने के लिए Computer अलग-अलग Memory का उपयोग करती है । Unprocessed Instructions को रखने के लिए RAM का उपयोग करता है। जो कि एक अस्थायी मेमोरी है । वहीं Processed Instructions यानी परिणाम को ROM में रखता है । जो कि एक स्थायी मेमोरी है । इस मेमोरी में रखा गया डेटा हमेशा के लिए रह सकता है, जिसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं ।