What is the Difference Between RAM and ROM ? Full Explanation in Hindi. - Hindi Bloggers.

 ्दोस्तों अब तक हम ने जाना की Computer क्या हिता है ? Software क्या होता है और कितने प्रकार का होता है ? System Software और Application Software में क्या अंतर है  जाना, Computer के Shortcut Keys के बारेमें देखा । और अब हम जानेंगे की RAM और ROM क्या है ? और इन दोनों में क्या अंतर है ? तो चलिए आगे बढ़ते हुए जानते हैं इन दोनों के बारे में । 

Difference between RAM and ROM.


RAM और ROM दोनों हि Computer की Internal Memory होती हैं, इन दोनों मेमोरी की Computer में बहुत हिं बड़ी भूमिका होती है क्योंकि बिना इनके कोई भी Computer काम नेही कर सकता । 

Read: Synchronous Motor क्या है और कैसे काम करता है ?
Read: Worlds first Steam Engine.

What is RAM ?

R.A.M. एक Primary मेमोरी होती है जो कि Computer की सबसे तेज़ मेमोरी में से एक है । R.A.M. का Full Form Random Access Memory होता है । यह एक Volatile Memory होती है मतलब कि जब तक इस मेमोरी को Electricity मिलती रहेगी तब तक यह Data को Store करके रख पाएगा लेकिन जैसे ही इसे Current मिलना बंद हो जाएगा तब इसमें Store सारा Data Erase हो जाएगा । यह मेमोरी काफी महंगी होती है और इसकी Storage Capacity काफी कम होती है । इस मेमोरी में हम Read और Write दोनों Operations Perform कर सकते है ।

इस मेमोरी में हमारे Computer के सारे Running Programs Store रहते है । जब भी हम अपने Computer में कोई भी Software को Open या Run करते है तब यह Software सबसे पहले R.A.M में Store होता है और इसके बाद हमारे Computer का CPU इसे Access कर पाता है ।

Processor बहुत Fast होता है तो इसी वजह से हमें R.A.M की जरूरत पडती है ताकि CPU R.A.M में से Data को काफी Fast Access कर सके और Process करने के बाद वापस से मेमोरी में Store कर सके । यहाँ तक कि जब हम अपने Computer को Start करते है तब सबसे पहले R.A.M में हमारा Operating System Load होता है और उसके बाद ही हम अपने कंप्यूटर को इस्तेमाल कर पाते है ।

Types of RAM ?

RAM दो तरह के होते हैं पहला Static RAM ( SRAM ), और दूसरा Dynamic RAM ( DRAM ) ।

  1. Static RAM : Static RAM वह होती है जिसे अपने अंदर Data को बनाए रखने के लिए पावर के निरंतर प्रवाह की आवश्यकता होती है । यह DRAM की तुलना में अधिक तेज और महँगी है । इसका उपयोग कंप्यूटर के लिए Cache Memory के रूप में किया जाता है ।
  2. Dynamic RAM : डायनामिक रैम को अपने मौजूद डेटा को बनाए रखने के लिए रिफ्रेश करना पड़ता है और यह स्टैटिक रैम की तुलना में धीमी और सस्ती है।

What is ROM ?

ROM भी एक Primary Memory होती है । ROM का Full Form Read Only Memory होती है । इसकी फुल फार्म से ही आपको अंदाज़ा लग गया होगा कि यह मेमोरी का क्या काम होता होगा । यह एक Non-Volatile Memory होती है । इसका मतलब होता है कि इस Memory को अगर Current न भी मिले तो तब भी इसमें स्टोर डाटा Erase नहीं होता है ।

इस Memory में से हम सिर्फ डाटा को Read ही कर सकते है । इस Memory में वो Data Store रहता जिसे बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है । इसमें पहले से ही कुछ डाटा स्टोर कर दिया जाता है जो कि Computer के Reboot के समय जरूरी होता है । Computer इसमें से Data को सिर्फ Read कर सकता है इसलिए इसे Read Only Memory कहते है ।

दूसरे शब्दों में कहे तो ROM में केवल एक बार ही Program को डाला जाता है और फिर उसके बाद उसको सिर्फ Read किया जा सकता है उसको Modified नहीं किया जा सकता । Computer में ROM की क्षमता RAM से तुलना से कम होती है और यह RAM से धीमी और सस्ती है । 

Types of ROM ?

ROM के कई प्रकार हैं जो इस प्रकार हैं ।

  1. PROM: यह  Programmable ROM होती है और इसे केवल एक बार यूजर के द्वारा Modified किया जा सकता है।
  2. EPROM: यह Erasable Programmable ROM है, इस ROM की Information को UV Rays के उपयोग से मिटाया जा सकता है ।
  3. EEPROM: Electrically Erasable Programmable ROM इसे Electrically  मिटाया जा सकता है और लगभग दस हज़ार बार Reprogrammed किया जा सकता है ।

Difference between RAM and ROM : 

BASIS FOR COMPARISON RAM ROM
Basic RAM एक Read/Write Memory होती है । ROM, Read Only Memory होती है ।
Use RAM का उपयोग CPU द्वारा Process किए जाने वाले Data को अस्थायी रूप से Store करने के लिए किया जाता है । यह Computer के Bootstrap के दौरान आवश्यक निर्देशों को Store करता है ।
Volatility RAM एक Volatile Memory है । ROM non-volatile मेमोरी है ।
Stands for Random Access Memory. Read Only Memory.
Modification RAM के Data को Modified किया जा सकता है । ROM के Data को Modified नहीं किया जा सकता ।
Capacity RAM के Data Store की Capacity 64 MB से लेकर 32 GB से भी अधिक होती है । ROM तुलनात्मक रूप से RAM से छोटी होती है ।
Cost RAM एक महंगी Memory है । ROM, RAM से सस्ता है ।
Type RAM दो तरह की होती है Static RAM और Dynamic RAM Types of ROM are PROM, EPROM, EEPROM.

में आशा करता हूँ की RAM और ROM से जुड़े ये Information आपके कुछ काम आया होगा ।