Input and Output Device in Hindi. - Hindi Bloggers.

दोस्तों अगर आप Input Device और Output Device के बारेमें जानना चाहते हैं तो निश्चिंत हो जाइये  क्योंकि आज की  इस पोस्ट में, हम बात करने वाले हैं Input Device और Output Device के बारे में । हम देखेंगे की Input Device क्या है ? इसका क्या काम होता है ? Input Device के कुछ उदाहरण, Output Device क्या है ? इसका क्या काम होता है ? और Output Device इ कुछ उदाहरण । तो चलिए ब्लॉग में आगे बढ़ते हुए जानते हैं Input and Output Device के बारेमें ।

Input device and Output device Explain in Hindi

Input Device क्या है ?

Input Device कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है । Input Device ऐसे Device होते हैं जिनकी मदद से हमारे द्वारा कंप्यूटर को किसी कार्य को करने के निर्देश दिए जाते है जैसे की Keyboard और Mouse.

Input Device का कार्य :

Input Devices वे Hardware Devices होते  हैं जिनका इस्तेमाल कंप्यूटर में Data भेजने के लिए किया जाता है । देखा जाये तो Technology की दुनिया में कई प्रकार के Input Devices होते हैं जिनका इस्तेमाल अलग-अलग Data को कंप्यूटर में भेजने के लिए किया जाता है । Keyboard and Mouse इसके दो उदाहरण हैं ।

Input Devices :

  1. Mouse : माउस का अविष्कार "Douglas Engelbart"  के द्वारा किया गया था । Mouse एक Input Device है जिसमे दो बटन  होते हैं । एक Left और Right, दोनों बटनों  का काम अलग- अलग होता है । आमतौर पर Mouse का इस्तेमाल Screen पर Items को चुनने के लिए किया जाता है  या फिर किसी पेज को खोलने या बंद करने के लिए किया जाता है । 
  2. Keyboard : कीबोर्ड Computer का सबसे प्रमुख Input Device है  जिसके इस्तेमाल से Data को Type करके Computer में भेजा जाता है ।
  3. Joystick : इसे Pointing Device भी कहा जाता है । Joystick का इस्तमाल ज्यादातर Computer में Games खेलने केलिए किया जाता है । 
  4. Microphone :  इसका इस्तमाल आवाज को Record करने के लिए किआ जाता है । 
  5. Touch Pad : Touch pad एक Hardware का Input Device है । आमतौर पर इसका इस्तेमाल Laptop में Mouse की जगह पर किया जाता है ।  Mouse की तरह इसमें भी दो Button होते  हैं । जो की Left click और Right click करने के लिए Use किये जाते हैं ।
  6. Trackball Trackball का उपयोग Mouse के स्थान पर किया जा सकता है इसके ऊपर एक बॉल लगी होती है जिसे घुमाकर किसी Point को निर्देशित दिया जा सकता है । 

Output Device क्या है ?

User द्वारा Computer पर Input देने के बाद जिस Device के जरिये User को Output मिलता है, उस Device को Output Device कहते है । Output Device कंप्यूटर का बोहोत Important Hardware होते है, जिसका काम Data या सूचना यूजर को Output के रूप में प्रदान करना होता है ।

आसान शब्दों में समझे तो जब भी User द्वारा Computer में Input दिया जाता है तो उसके बाद Computer उस Data या सूचना को प्रोसेस करता है, जिसके बाद Computer यूजर को जिस Device के द्वारा Result दिखाता है, उसे Output Device कहा जाता है ।  

Output Device का कार्य ?

Output Devices का इस्तेमाल Data को Computer से बहार भेजने के लिए किया जाता है ।  बहुत सारे Output Devices होते हैं जिनका इस्तेमाल भी अलग -अलग  तरह से किया जाता है ।  वे सारे Device जो Data कंप्यूटर में से बहार भेजते हैं उन्हें Output Device कहते हैं । जैसे  कि Speaker का इस्तेमाल Sound को बहार भेजने के लिए किआ जाता है और Monitor का इस्तेमाल कुछ भी दिखाने के लिए किआ जाता है ।

Output Devices : 

  1. Monitor :- Monitor एक Output Device है । यह Computer का एक बहुतं ही अहम हिस्सा है । इसके बिना Computer अधूरा होता है । देखने में तो ये TV जैसा ही होता है पर काम बिलकुल TV से अलग करता है ।
  2. Speaker : Speaker भी एक Output Device है । इसके बारेमें तो आप जानते हैं होंगे इसे TV, Mobile, Laptop आदि Device में Sound के लिए इस्तमाल किआ जाता है । Speaker के द्वारा हम किसीभी Device से निकलने वाली ध्वनि को सुन सकते हैं । 
  3. Projector : Projector का इस्तमाल किसीभी Image या फिर Video को White Screen या किसी अन्य चीज़ पर दिखने के लिए Use किआ जाता है ।
  4. CPU : CPU यानिकी Central Processing Unit ये भी एक Output Device है । 
  5. Printer : Printer का इस्तमाल किसीभी Photo, Data, Document आदि चीजों को Print करने के लिए किआ जाता है ।