Nikola Tesla Biography in Hindi Part-1. HindiBloggers.

 Nikola Tesla Biography in Hindi.

N. Tesla
Image Credit: commons.wikimedia.org

Early life and Eaducation : 

Nikola Tesla का जन्म 10 July 1856 को Smiljan, Croatia में हुआ था उनके पिता Milutin Tesla एक Priest थे, उनके माँ Duka Tesla एक काफी Innovative महिला थी । Tesla के तिन बहने और एक भाई भी था जोकि उनसे बड़ा था, आपने भाई से उनका काफी लगाव था । Tesla के बड़े भाई भी Tesla की ही तरह काफी Intelligent थे लेकिन एक दिन घोड़े से गिरकर उनका मौत हो गया था । 

Tesla के पिता एक पादरी थे और वो चाहते थे की Nikola Tesla भी एक दिन पादरी बने लेकिन बचपन से हिं Tesla काफी Innovative थे और उन्हें Science में काफी रूचि थी । एकदिन Tesla को Cholera हो जाता है और उनकी शारीरिक हालत काफी खाराप होजाता है और इसीबीच उनके पिता उन्हें कहते हें अगर तुम ठीक हो जाओ तो में तुम्हारा Admission Engineering College में करदूंगा, आपने पिता से ये सुनने के बाद Tesla कुछ हिं दिन में ठीक हो जाते हें और यहीं से इनकी जिंदगी बदल जाती है । 

Tesla हमेसा आपने शानदार दिमाग के लिए आपने माँ को श्रेय देतेहें । Tesla ने आपना प्राथमिक शिक्षा पूरा किआ और उसके बाद मिडिल स्कूल और College, Tesla किसीभी Calculation को आपने मन में Solve करने में सक्षम थे । 

Tesla के पास Photographic Memory था कहाजाता है की वो जो भी Invent करते थे उससे पहले वो उसका Design और अन्दर के Mechanism को और उनके Movement को भी आपने दिमाग में Imagine कर लेते थे ।Tesla कहते थे की वो जब किसी चीज के बारे में सोचते हें तब कुछ Lights उनके सामने आते हैं और उन्हें आपने आँखों के सामने उस चीज का साफ़ इमेज दिखने लगता है । 

1875 में  Tesla ने Austrian Polytechnic in Gaz में Admission लिया । Tesla काफी Brillient Student थे उन्होंने कॉलेज के किसीभी Lecture को कभी मिस नहीं किआ उन्होंने हर Exam को Highest mark से पास किआ और फिर कॉलेज के तीसरे साल उन्हें जुआ और सिग्रेट का लत लग गया था और उन्होंने आपना Scholarship भी खो दिया था इसलिए उन्होंने College से Drop-out कर लिया था । 

Career : 

1878 में College छोड़ने के बाद Tesla, Maribor चले गए और वहां पर एक Draftsman का काम करने लगे । 1879 में उनके पिता ने उन्हें वापस बुलाया लेकिन Tesla नें जाने से मन कर दिया उसवक्त वो काफी Nervous और दुखी थे । दो साल बाद 1881 को Tesla, Hungary की राजधानी Budapest चले गए और एक Telephone Exchange Company में काम करने लगे ।

कुछ साल काम करने के बाद साल 1884 में Tesla,  America चले गए उस समय Thomas Edison एक बोहोत बड़े Businessman थे । Edison Tesla से काफी प्रभाबित हुए उन्होंने टेस्ला के काबिलियत को पहचाना और उन्हें आपने Company में काम पर रख लिया । 

Edison की Company उस समय लोगों को Direct Current ( DC ) पोहोंचाने का काम करती थी । Tesla ये बात अछे से जानते थे की Edison का DC करंट कम दुरी की बिजली खपत को तो आसानी से पूरा कर सकता था लेकिन अगर बात करें लम्बी दुरी की तो DC यहाँ पर फ़ैल था, जब दुरी बढती जाती है तब DC करंट का Voltage कम होता जाता है । 

DC करंट के Problem को देखते हुए Tesla ने Alternating Current ( AC ) में आपना काम सुरु कर दिया था जब उन्होंने आपना Model complete किआ तब उन्होंने इसे Edison के पास लेकर गए Edison समझ गए की Tesla क  AC करंट उनके DC करंट के उपर भारी पड़ जाएगा उन्होंने Tesla का मजाक बनाते हुए कहा की उनका AC करंट का Idea बेकार है और Unsafe है Tesla आपने Invensions पे काम ना कर पाए इस लिए Edison ने उन्हें आपने Company के मशीनों को बेहतर बनाने का काम दिया Tesla ने काफी कम समय में Machines को पहले से बेहतर बनादिया ।

एक दिन Edison का एक Generator खराप हो जाता है और फिर वो Nikola Tesla से कहते हैं की अगर वो इस Generator को ठीक कर देते हैं तो उन्हें $50,000 का इनाम दिया जाएगा और फिर बस सिर्फ दो से तिन दिन में Tesla ने उसे ठीक कर दिया और जब वो Edison के पास आपना इनाम लेने गए तब Edison ने कहा " कैसा $50,000, ये तो सिर्फ एक American मजाक था ", Tesla, Edison को इस बात से काफी गुस्सा हुए और उसी वक्त Edison की Company छोड़कर चले गए ।

1885 में Edition के Company को छोड़ ने बाद  Tesla आपने Ideas पर काम करना सुरु कर दिया उन्होंने आपना Company सुरु करने का सोचा लेकिन उसवक्त उनके पास उतना पैसा नहीं था की वो एक Company सुरु कर सके इसलिए उन्होंने दो साल तक अलग अलग जगह में Factory में काम कर रहे थे और उसके साथ आपने Invension में भी काम कर रहे थे ।