Nikola Tesla Biography in Hindi Part-2. HindiBloggers.

 

N. Tesla
Image Credit: commons.wikimedia.org


Read part-1 : Nikola Tesla Biography in Hindi Part-1

War of Currents : 

Edison की Company छोड़ने के बाद Tesla AC करंट के Development में लग गए और साल 1887 में उन्होंने Induction Motor को बना लिया । Induction Motor बनाने के बाद Tesla ने उस साल दो लोगों के साथ मिलकर " Tesla Electric Company " को सुरु किआ । 

1888 में जहाँ लोग सोचते थे की करंट सिर्फ Lights तक हिं सिमित है तब Tesla ने दुनिया को दिखाया की Alternating Current सिर्फ  Lights हिं नहीं घर और फैक्ट्री में इस्तमाल किए जाने वाले छोटे बड़े हर Machine को चला सकता है । 

Tesla के Inventions और उनसे होनेवाले फाइदे को देखते हुए Westinghouse Corporation टेस्ला के कंपनी पर Invest करते हैं । Support मिलने के बाद Tesla आपने अबिस्कार को बेहतर बनाने  में लग जाते हैं ।

Induction Motor बोहोत ज्यादा Electricity Produce करता है Tesla इस बात को जानते थे और जरुरत के हिसाब से Electricity को कम ज्यादा करने के लिए उन्होंने Transformer बना दिया । Westinghouse के साथ जुड़ने के बाद Tesla काफी Popular हो चुके थे आपने काम और ब्याबाहर के वजहसे वो बोहोत लोकप्रिय भी थे ।

Tesla और उनके AC current का बढती लोकप्रियता को देखते हुए Edison को ये समझने में वक्त नहीं लगता की उनका DC current, Tesla का AC current के सामने ज्यादा समय टिक नहीं पाएगा ।

उस समय AC current की वजह से Edison को काफी नुक्सान उठाना पड़ रहा था, लोग अब DC से AC करंट की तरफ जा रहे थे, AC current की बढती लोक प्रियता को देखकर उन्हें बोहोत गुस्सा आ रहा था । Tesla को बर्बाद करने के लिए Edison ने हर मुंकिन कोशीस किआ, Edison ने AC करंट को खतरनाक बताने के लिए एक Chair बनाया जिसमे AC करंट जुडा हुआ था उसके बाद उन्होंने William Kemmler नाम के एक कैदी जिसे मौत का सजा सुनाया गया था उसे Electric Chair से AC current देकर मार दिया सिर्फ इतना हिं नहीं उन्होंने एक Elephant और एक Horse को भी AC current से मार दिया और लोगोंको दिखाया की ये कितना खतरनाक है । 

एक तरफ जहाँ Edison आपनी पूरी ताकत लगारहे थे Tesla को बर्बाद करने के लिए और दूसरी तरफ Tesla को बचाने के लिए Westinghouse भी आपना पूरा जोर लगा रहा था वेसे इस War को जीता तो Nikola Tesla ने था पर इसके चक्कर में Westinghouse Corporation देबालिया हो गई । Westinghouse के हालत को देखते हुए Tesla ने company से Royality Contract तोड़ देते हैं ताकि Westinghouse फिर से खड़ा हो सके । 

Tesla और Edison के War के कारण कुछ लोग AC करंट से डरने लगे थे लेकिन 1893 में Westinghouse ने एक Expo आयोजित किआ था जिसकी वजह से काफी लोग AC करंट के Support में आ गए । 

1895 में Tesla नें Niagara Falls में 2.4 million k/w बिजली Generate करने वाला पहला AC hydroelectric power plant बनाया देखते ही देखते Alternating Current पुरे देश भर में लोकप्रिय हो जाता है और धीरे धीरे AC करंट Europe, और अन्य जगहों पर भी फैलने लगता है । 

Westinghouse के देबालिया होने के बाद JP Morgan ने Tesla के Projects को Fund किआ क्योंकि साल 1889 में Tesla ने दुनिया के सामने Wireless Radio Transmission का बिषय लाया था और 1890 में Tesla Coil बनाया था और Patent करवाया था । 

JP Morgan के Funding के साथ Tesla पूरी दुनिया को Wireless Electricity देना चाहते थे उन्होंने इसका सफल Testing भी कर लिया था लेकिन 1901 में JP Morgan ने Funding बंद कर दिया क्योंकि उसवक्त Marcony ने Radio बना लिया था । JP Morgan के बिना Tesla इतने सक्ष्यम नहीं थे की वो आपने पैसे से Project को चालू रख सके उन्होंने काफी लोगों से मदद माँगा लेकिन किसीने भी उनकी मदद नहीं किआ । 1905-1906 तक आते आते Tesla के उपर काफी कर्ज हो गया था इसलिए उन्होंने आपना सबकुछ बेच दिया । 

सबकुछ बेचने के बाद Tesla Metropolitan के एक होटल में रहने लगे लेकिन Rent ना देपाने की वजह से वो 1914 में दुसरे Hotel में चले गए वहां पर वो 1923 तक रहे लेकिन यहाँ पर भी Rent ना दे पाने की वजह से उन्हें उस होटल से निकल दिया गया, इसी तरह वो बोहोत से होटल में रुके लेकिन Rent ना दे पाने की वजह से उन्हें निकाल दिया जाता था । 

1934 में Tesla Hotel New York आये और 7 January 1943 आपने मौत तक यहांपर रहे । Tesla एक महान इंसान थे Westinghouse में इनके Contribution को भी किसीने भुला नहीं था और Tesla जबतक जिन्दा थे तबतक उनकी सहायता के लिए Westinghouse की तरफ से $125 हर महीने उन्हें दिया जाता था । 

इसमें कोई शक नहीं की Tesla दुनिया के सबसे बड़े Inventor थे वो आपने Inventions में इतने खो जाते हैं की वो उसे Patent करना भी भूल जाते हैं Tesla 300 से भी ज्यादा Invention कर चुके हैं और 192 को हिं Patent करवाया है और Marcony नें Tesla की हि Technology का इस्तमाल करके Radio बनाया है ।