VirtualBox क्या है? और इसका इस्तमाल केसे किआ जाता ह ? - Hindi Bloggers.

 

Oracle VirtualBox Logo
Image Credit: linuxadictos.com

दोस्तों आगर आप Computer या फिर Laptop का Use करते हें तो आपको जरुर पता होना चहिए की VirtualBox क्या होता है और इसका क्या Use है और आप इसे केसे इस्तमाल कर सकते हें । दोस्तों आज इस Article पर में आपको बताने वाला हूँ VirtualBox के बारेमे की VirtualBox क्या होता है, इसका Basically क्या Use है, इसे Use करने के क्या फाईदे हें और इसे आप किसतरह Use कर सकतेहें आपने Computer या फिर Laptop System में, 

What is VirtualBox?     

अगर आप आपने Daily life Computer या फिर Laptop का Use करते हो तो आपने कहीं ना कहीं VirtualBox के बारेमे तो जरुर हि सुना होगा, और आप सोचते होंगे की आखिर ये VirtualBox होता क्या है और Computer System में इसका काम क्या है ? तो  VirtualBox और कुछ नहीं बल्कि एक Open Source Software है जोकी पूरी तरह Free है और आप इसे VirtualBox की Official Website से Download कर सकते हें, और Free में इसका इस्तमाल कर सकते हें । 

VirtualBox Software का पूरा नाम Oracle VirtualBox है जिसे 17 January 2007 को Launch किआ गया था, और इसे Oracle Corporation के द्वारा Develop किआ गया था । 

Use of VirtualBox :

VirtualBox की मदद से आप आपने Computer System में एक Virtula Machine (VM) यानि एक Virtual Computer Create कर सकते हें उसके बाद आप इसी Software के अन्दर आप UNIX, Linux, MacOS, Ubuntu, Windows OS जेसे दुनिया की किसी भी तरह के Operating System को Install कर सकते हें और इसका Use भी कर सकते हें । 

VirtualBox in Example : 

इस Software को आप Free में Internet से Download कर सकतेहें और इसे Use कर सकतेहें आपने कामो के लिए । इसे एक उदाहरण से समझें तो आप मान लिझिए की आप आपने Computer या फिर Laptop में Windows 7, Windows 10 या फिर MacOS का इस्तमाल करते हें और बिना उस Operating System को नुकसान पोहोंचाए उसी Computer System में और एक Operating System का  Use करना चाहतेहें, एक लाइन में कहें तो आप आपने Computer में दोनों Operating System को एकसाथ Use करना चाहते हें तो, एसे Condition में आप VirtualBox की मदद से बोहोत आसानी से एक साथ दो OS का Use कर सकते हें ।

Download and Install VirtualBox :

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की VirtualBox क्या होता है और इसका इस्तमाल काहाँ और किसलिए किआ जाता है  । 

अब आतेहें इसके Installation की तरफ तो इसे Install करना बोहोत हिं Easy है जिसको आप VirtualBox की Official Website में जाके Download कर सकते हें, याफिर निचे दिए गए Link से Download कर सकते हें,

Download VirtualBox : https://www.virtualbox.org/wiki/Downloads  

Download करने के बाद आपको इस Software को Install करना है जहाँ पर भी आप दुसरे तरह के Operating Systm को Use करना चाहते हें, ये सब करने के बाद आपको एक ISO File (Optical Disc Image) की जरुरत होगी यानि जोभी Operating System आप VirtualBox में Install कर रहें हें उस  Operating System का ISO File आपके पास होना जरुरी है ।

 मतलव अगर आप VirtualBox में Kali Linux OS को Install करना चाहते हें तो आपके पास Kali Linux का एक ISO File होना चहिए तभी आप आपने VirtualBox में Kali Linux या फिर किसीभी दुसरे Operaing System को Use कर सकते हें । यानि जिसी भी Operating System को आप को Install करना होगा उसके लिए आपको एक ISO File चाहिए होगा जिससे आपको आपने VirtualBox में Install करना होगा और इसके बाद आप आसानी से आपने Computer में दो या फिर उससे ज्यादा Operating System को Use कर सकते हें एक साथ ।