Colgate Success Story | William Colgate Biography in Hindi. || Everyone Should Know.

Colgate Success Story | William Colgate Biography  in Hindi.

दोस्तों आज में आपको बताने जारहा हूँ दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले Toothpaste Brand " Colgate " के बारे में, जिसकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर घरों में Toothpaste को Toothpaste नहीं बल्कि Colgate कहा जाता है ।
Colgate Success Story in Hindi

Colgate आज दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला टूथपेस्ट है, और 100 मेसे लगभक्त 70 प्रतिशत घरों में  इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज के इतने बड़े Brand की शुरुआत कैसे हुई ?

शायद नहीं तो दोस्तों आपको बता दें कि Colgate  Company की शुरुआत आजसे करीब 215 साल पहले 1806 को  हुई थी । और इसे शुरू करने वाले का नाम " William Colgate " था, उन्होंने आपने जीवन में कई संघर्ष किए थे ।

सुरुवात में ये Company Toothpaste नहीं बनाती थी बल्कि साबुन बनातिथि । सायद आपको जान कर हेरानी होगी की जब सुरु सुरु में Colgate पहलीबार Market में आया था तब ये Tube में नहीं बल्कि काच की जार में मिलता था ।  

" Colgate " Company के संस्थापक William Colgate का जन्म 25 January 1783 को England के Hollingbourne में हुआ था, उनके पिता का नाम Robert Colgate था और उनके माँ का नाम Sarah Colgate था ।

Robert Colgate एक Farmer थे वो खेतों में काम करके आपने परिवार की पालन-पोषण करते थे लेकिन कुछ वर्षों के बाद 1798 में वे अपने पूरे परिवार के साथ Maryland, America चले गए जहां उन्होंने Ralph Maher नाम के एक शख्स के साथ मिलकर साबुन और मोमबत्ती बनाने का काम शुरू किया और इस काम में William Colgate भी अपने पिता की मदद करते थे लेकिन दुर्भाग्य से यह धंधा सफल नहीं हो पाया और फिर दो साल बाद ही उन्हें यह काम बंद करना पड़ा जिससे उनकी और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहत खराब हो गई ।

आपने परिवार के हालात को देखते हुए 16 साल की उम्र में, William Colgate ने घर छोड़कर काम करने का फैसला किया, और कुछ वर्षों के छोटे काम के बाद, वह 1804 में New York City चले गए जहाँ उन्होंने एक साबुन कारखाने में काम करना शुरू किया ।

साबुन के कारखाने में काम करते हुए उन्होंने Business करने के कई गुण शिखे । दरअसल उन्होंने पहले से हिं सोच लिया था की वो आगे चलकर यहीं Business सुरु करेंगे और इसलिए वो Company के काम काज को अच्छीतरह से समझ ते थे । 

लगभक्त दो साल काम करने के बाद उन्होंने Company छोड़ दिया और फिर 1806 में William ने आपना साबुन बनाने का Business सुरु किआ । उन्होंने इस Company का नाम " William Colgate and Company " रखा था ।

दोस्तों देखते देखते William Colgate का ब्यबशाय बोहोत तेजी से बढ़ने लगाथा की तभी उन्हें बोहोत हिं कम समय में कई बार दिया का दौरा पड़ा और स्वास्थ्य ख़राब हिने के कारण वो कुछ बर्ष तक Business पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाए, जिससे उनकी Company घटे में चली गई । 

कुछ साल बाद स्वस्थ्य में सुधार आनेके साथ वो कंपनी में फिर वापस आये और इस बार उन्होंने Company को नेई ऊंचाई पर पोहोंचा दिया । 

दोस्तों William Colgate एक धार्मिक व्यक्ति थे, वो ये मानते थे की आज उनके पास जो कुछ भी है वो सब उपरवाले की वजह से है, इसलिए उन्होंने आपने Accountant को भगवान के नाम से एक खता खोलने के लिए कहा था जिसमे वो आपने Company के मुनाफे का १०वा हिस्सा रखते थे और फिर वो इन पैसों को अछे काम के लिए दान कर देते थे । 

आगे चलकर जैसे-जैसे उसका व्यापार बढ़ता गया, उनका लाभ भी बढ़ता गया और उन्होंने ईश्वर का भंडार भी बढ़ाया । और फिर धीरे-धीरे उन्होंने अपने मुनाफे का 50% दान करना शुरू कर दिया । और फिर  एक सफल Businessman बनने के बाद 25 March 1857 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया ।

William Colgate के मोत के बाद उनका Business को उनके बेटे Samuel Colgate और James Boorman Colgate ने संभाला । 

Colgate Toothpaste in Jar
Image Credit: 
practiceretriever.com


1873 में Company ने आपना पहला Toothpaste " Colgate " को Launch किआ जो आज की तरह Tubes में नहीं बल्कि जार में मिलता था । समय के साथ साथ प्याकेजिंग भी बदल गई और 1896 से ये Toothpaste, Tubes में मिलने लगा । William Colgate के द्वारा सुरु की गई साबुन बनाने वाली    Company बाद में साबुन के साथ साथ                                                                     Toothpaste, Perfume और Shaving Cream बनाने लगी ।

साल 1928 में ये Company, " Palmolive " Company के साथ मिलगई साथ हिं इसका नाम " William Colgate and Company " से बदल कर " Colgate - Palmolive " रखागया । और दोस्तों तबसे लेकर आजतक Colgate, Palmolive  Company के साथ मिलकर Product बनाती है, आज की समय में इस Company में हजारों लोग काम करते हें और ये दुनिआँ की Most Valuable Brand मेसे एक है ।