Captain Vikram Batra Information in Hindi Language | Part - 1 || Hindi Bloggers

 Captain Vikram BatraInfirmation in Hindi. Part - 1

PVC winner Captain Vikram Batra
Captain Vikram Batra

Param Vir Chakra विजेता Captain Vikram Batra 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान सहीद हो गये थे । Sidharth Malhotra और Kiara Advani के द्वारा अभिनीत Bollywood की Shershaah " movie PVC पुरस्कार विजेता और सेना के Captain Vikram Batra के जीवन यात्रा पर आधारित है । ये फिल्म Vishnu Varadhan के द्वारा निर्देशित और Dharma Productions और Kaash Entertainment के द्वारा निर्मित है । 

Captain Vikram Batra: Birth, Family and Education - 

Captain Vikram Batra का जन्म 9 September 1974 को Himanchal Pradesh के Palampur में हुआ था, उनके पिता का नाम Girdhari Lal Batra और माँ का नाम Kamal Kanta Batra था । Vikram के पिता एक Government School Principal थे और उनकी माँ एक School Teacher थी ।

Vikram Batra ने आपनी प्रारंभिक पढाई " DAV Public School Palampur " से सुरु किआ और यहाँ पर 8th Class तक पढने के बाद उन्होंने Senior Secondary Education के लिए खुद को " Central School, Palampur " में भर्ती कराया । साल 1990 में, उन्होंने अपने भाई के साथ अखिल भारतीय KVS Nationals में Table Tennis में School का प्रतिनिधित्व किया था ।

Vikram Batra Karate में Green Belt थे । उन्होंने Manali में National Level Camp में भाग लिया था । 

School के बाद उन्होंने आपनी College की पढाई " DAV College, Chandigarh " से किआ जाहाँ उन्होंने Bachelor Of Science की डिग्री हासिल किया था । आपने College के दिनों में उन्होंने NCC Air Wing में सामिल हुए थे, और Inter-State NCC Camp में उन्हें Punjab Directorate के Best NCC Air Wing Cadet में चुने गए थे  । 

 इसके बाद Vikram Batra को उनकी NCC Air Wing Unit के साथ Pinjore Airfield  और Flying Club में 40 दिवसीय NCC Training के लिए चुना गया था । इस Camp में उन्होंने आपने Performance से NCC का " C " Certificate के लिए Qualify किआ और यहीं उन्हें NCC में Captain का रैंक दिया गेया । 

1994 में, उन्होंने NCC Cadet के रूप में Republic Day Parade किआ और अगले दिन अपने माता-पिता को Indian Army में शामिल होने की इच्छा बताया । 1995 में अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, उन्हें  एक Shipping Company के साथ Merchant Navy के लिए चुना गया था, लेकिन उन्होंने अपना विचार बदल दिया । 

1995 में DAV College से आपना Graduation Complete करने के बाद Vikram ने English में MA करने के लिए " Punjab University, Chandigarh " में दाखिला लिया । उन्होंने Combined Defence Services (CDS) परीक्षा की तैयारी के लिए विषय चुना । उन्होंने वहां साम की Classes लिया और दिन के दौरान Chandigarh में एक Travelling Agency में Branch Manager के रूप में काम करने लगे ।

Captain Vikram Batra Military Career : 

1996 में, उन्होंने CDS Exam Pass किआ और Allahabad में Services Selection Board (SSB) के  द्वारा उनका चयन किया गया । वह चयनित होने वाले शीर्ष 35 उम्मीदवारों में से एक थे । वह Indian Military Academy (IMA) में शामिल होने के लिए अपने College से बाहर हो गये थे ।   

June 1996 में, Vikram Batraने Manekshaw Battalion में IMA में शामिल हुए । 19 महीने का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उन्होंने 6 December 1997 को IMA से स्नातक की उपाधि प्राप्त की । इसके बाद उन्हें 13वीं Battalion, Jammu and Kashmir Rifles ( 13 JAK RIF ) में Lieutenant के रूप में कमीशन दिया गया । उन्हें एक महीने तक चलने वाले आगे के प्रशिक्षण के लिए  Jabalpur और Madhya Pradesh भेजा गया था ।

अपने प्रशिक्षण के बाद, उन्हें  Jammu and Kashmir के Baramulla जिले के Sopor में तैनात किया गया था । इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण आतंकवादी गतिविधि थी । March 1998 में, उन्हें युवा अधिकारी का कोर्स पूरा करने के लिए एक Infantry School में पांच महीने के लिए Mhow, Madhya Pradesh भेजा गया था । पूरा होने पर, उन्हें Alpha Grading Award से सम्मानित किया गया और Jammu and Kashmir में अपनी Battalion में फिर से शामिल हो गए ।

January 1999 में, उन्हें Karnatak के Belgaum में दो महीने का Commando Course पूरा करने के लिए भेजा गया । पूरा होने पर, उन्हें  " Highest Grading- Instructor's Grade " से सम्मानित किया गया ।

कारगिल युद्ध से पहले वह 1999 में Holi के त्योहार के दौरान सेना से छुट्टी लेकर अपने घर गए थे । जब भी वे अपने Hometown जाते थे तो वे ज्यादातर Neugal Cafe जाते थे । इस बार भी वह Cafe गए और अपने Friends और मंगेतर " Dimple Cheema " से मिले । Cafe  में बात चित के दोरान Vikram को उनके दोस्त ने उन्हें War में सावधान रहने के लिए कहा, जिस पर उन्होंने जवाब दिया, " मैं भारत के जीत का तिरंगा लहरा कर वापस आऊंगा या तो उसमे लिपट कर आऊंगा लेकिन मैं निश्चित रूप से वापस आऊंगा। "

उनकी छुटियाँ समाप्त होने के बाद, वह Sopor में अपनी Battalion में फिर से शामिल हो गए । उनकी Battalion, 13 JAK RIF को Uttar Pradesh के Shahjahanpur जाने का आदेश मिला । Battalion ने 8 Mountain Division के 192 Mountain Brigade के तहत Kashmir में अपना आतंकवाद विरोधी कार्य पूरा किया । हालांकि, 5 June को Battalion के आदेश बदल दिए गए और उन्हें Dras, Jammu And Kashmir में स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया ।

Captain Vikram Batra Kargil War : 

13 JAK RIF Battalion 6 June को Dras पहुंचने के बाद, इसे 56 Mountain Brigade की कमान में रखा गया था और दूसरी Battalion-Rajputana Rifles ( 2 RAJ RIF ) के लिए Tololing Mountain पर हमले के दौरान रिजर्व के रूप में कार्य करने का आदेश दिया गया था ।

18 Grenadiers Battalion को Mountain Tololing पर कब्जा करने का आदेश दिया गया था । Battalion ने 22 May को Tololing पर हमला किया, लेकिन चार प्रयासों के बाद भी असफल रही और भारी हताहत हुई । इस बीच, Rajputana Raifles को Mountain को कब्ज़ा करने का काम सौंपा गया और उन्होंने 13 June 1999 को सफलतापूर्वक Mountain की चोटी पर तिरंगा लहराया । इसके सफल कब्जा के बाद, 13 JAK RIF ने 18 Grenadiers से Tololing Mountain और Hump Complex के एक हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया । 

The Capture of Point 5140 :  

17 June 1999 को Lieutenant Colonel Yogesh Kumar Joshi की कमान के तहत Dras Sector में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पर्वत शिखर Point 5140 पर कब्जा करने का काम 13 JAK RIF को सौंपा गया था । Point 5140 से लगभग 800 मीटर की दूरी पर स्थित Rocky Knob पर कब्जा करने के बाद, Humps IX और X ( Hump Complex का हिस्सा, जिसमें लगभग दस ऊंचे मैदान शामिल हैं, एक ही Ridgeline पर I से X तक गिने जाते हैं ) 17 June को Battalion के Commanding Officer, Joshi, Tololing वापस आ गए, और अपने अगले Mission - Point 5140 के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया । 

18 June को Battalion ने Point 5140 की अछितरह से तहकीकात किआ । तहकीकात के बाद यह निर्णय लिया गया कि हमला करने वाले सैनिकों को भोर से पहले Top पर कब्जा कर लेना चाहिए, अन्यथा दुश्मन उन्हें अधिकतम हताहत करसकता है ।

Joshi ने Lieutenant Sanjeev Singh Jamwal की कमान में Bravo Team और Lieutenant Vikram Batra के कमान में Delta Team के साथ पूर्व और दक्षिण से Point 5140 पर दो तरफा हमला करने का Plan बनाया । इसके बाद Hump Complex में Jamwal और Batra ने Lt. Col. Y. Joshi से Mission के बारेमे समझा और उसी Discussion के समय Jamwal ने आपने Team की विजय संकेत के रूप में " Oh! Yeah, yeah, yeah! " शब्द को चुना और दूसरी तरफ Batra ने " Yeh Dil Mange More! " को आपने  Team की विजय संकेत के रूप में चुना ।     

तोपखाने की आग के आड़ में दोनो आक्रमणकारी Team ने 20 June  की अधि रात को Point 5140 पर चढ़ना सुरु किया । Hump Complex के तोपखाने से पहले से हिं Point 5140 पर बमबारी सुरु कर दी थी और योजना अनुसार जब सैनिक लक्ष से 200 मीटर की दुरी पर पोहोंचे तब फायरिंग बंद कर दी गयी ।             

एक बार जब MBRL और 105mm तोपों सहित Artillery Guns ने फायरिंग बंद कर दी, तो पाकिस्तानी सैनिक तुरंत अपने बंकरों से बाहर आए और आगे बढ़ते भारतीय सैनिकों पर अपनी मशीनगनों से भारी गोलाबारी सुरु कर दी । उस समय, Jamwal और Batra दोनों ने स्थिति की गंभीरता को महसूस करते हुए, Radio के माध्यम से बेस पर Commanders से संपर्क किया, और दुश्मन के ठिकानों पर तोपखाने की बमबारी जारी रखने के लिए कहा, जब तक कि दोनों Team अपने लक्ष्य से 100 मीटर दूर नहीं हो जाते हें ।    

03:15 बजे तक, Bravo और Delta दोनों Team, Point 5140 के आसपास पोहोंच गए थे । Bravo Team पहले Mountain के Top पर पोहोंची और बाएं तरफ से हमला किया । 03:30 बजे तक Bravo Team ने आपने लक्ष पर कब्ज़ा कर लिया था, और 03:35 बजे Jamwal ने " Oh! Yeah, yeah. yeah! " शब्द कहते हुए आपने Command को Radio से Post किया था ।                                             

Batra ने दुसमन को आश्चर्यचकित करने के उद्देश्य से पीछे से पहाड़ी पर जाने का फैसला किया और दुसमन के वापसी मार्ग को काट दिया । Batra ने हमला करने से पहले फीचर के East के बंकरों की और तिन Rocket दागे । Batra और उनके लोग चट्टान पर चट्टान चढ़ते गए, लेकिन जेसे हिं सब लोग शीर्ष के पास पोहोंचे, दुसमन ने उनपर Machine Gun से फायरिंग करना सुरु कर दिया । Batra ने आपने पञ्च आदमियों के साथ बिना परवाह किए उपर चढ़ गए और Top पर पोहोंचने के बाद सबसे पहले Machine Gun Post पर दो Grenades फेंके । इसके बाद उन्होंने करीबी मुकाबले में तिन दुसमन सैनिकों को मार गिराया, इस प्रक्रिया में वो गंभीर रूपसे घायल हो गए थे लेकिन उन्होंने Mission को जारी रखने के लिए आपने Team को इकठ्ठा करने पर जोर दिया । Batra ने आपने सैनिकों का नेतृत्व करना जारी रखा, और फिर दुसमन की आगली Position पर हमला किया, Point 5140 पर कब्ज़ा कर लिया । आपनी सभी कार्रवाइयों में, उनकी Troop ने कमसे कम आठ Pakistani घुसपैठियों को मर गिराया और एक Heavy Anti-Aircraft Machine Gun बरामद किया, बाकि बचे कुछ दुसमन सैनिक भाग गए ।  

04:35 बजे, Batra ने " Yeh Dil Mange More " कहते हुए आपने Command को Radio से Post किया । जब ये खबर Brigade Headquarter पर पोहोंचा की Point 5140 पर कब्ज़ा कर लिया गया है, तो Brigade Commander ने Lt. Col. Joshi से हताहतों के बारेमे पूछा, उनका जवाब था : " Operation में एक भी सैनिक हताहत नहीं हुए और किसीभी सैनिक की मौत नहीं हुई " । Point 5140 का कब्ज़ा ने सफलताओं की शृंखला को एक गति प्रदान किया, जेसे की Point 5140, Point 4700, Junction Peak और Three Pimple Complex का कब्ज़ा ।

Point 5140 पर कब्ज़ा करने के बाद, Vikram Batra को Captain के पद पर Promote किआ गया, तत्कालीन सेनाध्यक्ष General Ved Prakash Malik ने उन्हें बधाई देने के लिए फोन किआ । और साथ हिं पुरे देश में उनकी जित को Television Screens पर दिखाया जा रहा था । 

Point 5140 कब्ज़ा करने के बाद 26 June को 13 JAK RIF को Dras से Ghumri बुलाया गया ताकि वो कुछ दिन Rest कर सके और Fit होने के बाद फिरसे Mission पर जा सके । इसके बाद Battalion, 30 June को Mushkoh Velley चली गयी ।      

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------