Machine Learning क्या है ? ये केसे काम करता है ? Types of Machine Learning. Machine Learning के क्या क्या फाईदे हें . जानिए हिंदी में ।

 Know all about Machine Learning in simple Language.

What is Machines Learning
Image credit : Shutterstock 



दोस्तों आज के समय में विज्ञानं का क्षेत्र बोहोत तरक्की कर रहा है Pen, Paper से लेकर Mobile phone, Computer, Internet तक सबकुछ विज्ञानं की वजहसेहिं संभव हो पाया है । हमारी दुनीआं आजके समय में मशीनों से भरी पड़ी है दोस्तों विज्ञानं ने मानव समाज के विकाशमें एक प्रमुख भूमिका निभाई है, आसल में देखाजाये तो कुछही १०० सालोमें इंसान ने कई अविष्कार किआहे । Computer  मनुष्य की  इन्ही अद्भुत खोजोंमेसे एक है जिसने मानव जीवन को लगभक्त सभी क्षत्रोंमें प्रभाभित किआहै । 

सुरुवाती दिनो मे जब  Computer अविष्कार हुआथा  तब वो इतने सक्षम नहीं थे लेकेन लगातार विकाश के कारण आज हम हमारे हर एक काम में Computer हमारी जरुरत बनगया है । २१वी सताब्दी के आरंभ के साथ मशीनी युग की सुरुवात होछुकी है जहाँ Computers अब मनुष्यों की तरह सोचने और समझनेकी क्षमता रखतेहें । दोस्तों आज हम एक बोहोतहिं मशहूर तकनीक के बारेमे जानेंगे जिसका नाम है Machine Learning । आप मेसे बोहोतसे लोगोंने इसका नाम एकबार तो जरुर सुना होगा अगर आप इसके बारेमे और अधिक जानना चाहतेहें तो निचे मेने बिलकुल आसान भाषा में Machine Learning के बारेमे बताया है :

Machine Learning क्या है ?

    Machine Learning, Artificial Intelligence का ही एक भाग है जोकी Device या System को ये काबिलियत प्रदान करता है की वो आपने आपही शिख सके और जरुरत पड़ने पर खुदको बेहतरभी बनासके । Machine Learning स्पस्ट रूपसे System को Automatically Learn करना सिखा सकता है । इसमें System को कार्य करने के लिए इतना कुशल बनादिया जाता है की Machine आगली बारसे आपने पिछले अनुभव के आधार पर खुदहिं उस कार्य को पूरा करसके और उसमे सुधार करसके जेसेकी इंसान करतेहें, इंसान आपने पुराने नए अछे और बुरे सभी अनुभबोंसे कुछ ना कुछ सीखते हें और भबिस्य में उस अनुभव के आधार पर हिं कोई कार्य करतेहें । 

    Machine Learning के पीछे का Concept इसी अधर पर बना है यानिकी कोई Computer या Machine को इस तरह से Program किआ जाता है की वो User के मन मुताबिक काम करसके साथही User के Command और उससे जुड़े सभी तरह के Data कोभी Store करके रख सके । Machine Learning खासकर Computer विज्ञानं के विकाश पर Focus  करता है जोकि Data को खुदहि Access करसके और बादमे उसे खुदको बेहतर बनाने के लिए इस्तमाल करसके ।

     Machine की शीखने की प्रक्रिया Data या Observation से सुरु होता है जिसमे Interact, Experience या Instructions के जरिये Machine प्राप्त Data में पैटर्न की तलाश करसके और मनुष्य के द्वारा दिए गए उदाहरणों के आधार पर बेहतर निर्णय लेसके । Machine Learning को बनाने के पीछे का मुक्ष्य उद्देस्य यहींहै की Computer बिना किसी मनुष्य की सहायतासे आपने आपही सिख सके और उसके अनुसारही कार्य को अंजाम दे सके, आसन भाषामें कहे तो मनुष्य आपने तरहही सोचने वाली Machine बनाना चाहता है ।   

Machine Learning काम केसे करता है  ?

    दोस्तों ये तो आप जानतेहीहें की Machine Learning कृत्रिम बुद्धिमता यानि  AI का हिं एक रूप है जोकि     Computer को इंसानों के सामन सोचना सिखाताहै जेसे पिछले अनुभवोंसे सीखना और सुधारना ये Data की खोज Pattern की पहचान करके काम करता है और इसमें कम से कम Human intervention सामिल होता है । Machine Learning को इतना मुल्याबान बनाने का एक बड़ा हिस्सा ये पता लगाने की क्ष्यमता है की Data को Read या Collect करते समय मानव की नज़र से क्या छूट गया है Machine Learning Model उन जटिल Pattern को पकड़नेमें सक्ष्यमहै जो इंसानों के द्वारा अनदेखा किआ जाता है । 

    Machine Learning के काम करनेके तरीके को समझने केलिए इसके प्रकार को समझना बोहोत जरुरी है सामान्य रूपसे Machine Learning Algorithm चार प्रकार के होते हें :
  1. Supervised Machine Learning 
  2. Unsupervised Machine Learning 
  3. Semi Supervised Machine Learning
  4. Reinforcement Machine Learning
सबसे पहले हम बात करतहें Supervised Learning के बारेमे :

  1. Supervised Machine Learning :

     इस प्रकाए के Algorithm में Machine आपने पिछले अनुभबों से जो शिखाहुआ होताहै उसे ये  नए Data में लागु करता है ताकि वो पहलेसे दिए गए उदाहरण का इस्तमाल करके भाबिस्यमे होनेवाले घटनाओं में सुधार कर सके ये Algorithm ठीक उसीतरीके से काम करताहै जिसतरह से मनुष्य वास्तवमे आपने अनुभबों से सिखतेहें । Supervised Machine Learning में Device को Input के तोर पर बिभिर्न प्रकार के उदाहरण दिएजातेहें जिससे ये Algorithm इन उदाहरणोंसे शिखति हे और इन Inputs के आधार पर सही Output का अनुमान लगाती है ।     

    2. Unsupervised machine Learning :

     Unsupervised Machine Learning Algorithm, Supervised Learning के बिपरीत है इसमें Input के रूपमें उदाहरण और जबाब पहलेसे नहीं दिएजाते इसमें Algorithm को खुदहि Data के आधारपर अनुमान लगाना होताहै इसीलिए ये Algorithm Test data या Real data से सिखतेहें जिन्हें पहलेसे Classified नहीं किआ गया है Unsupervised Learning Algorithm Data में समानताओं की पहचान करता है और Data के प्रत्येक नए टुकड़ेमें एसी समानताओं की उपस्तिथी या अनुपस्तिथि के आधार पर Output देता है ।

     3. Semi Supervised Learning : 

     Semi Supervised Learning " Supervised Learning और Unsupervised Learning " के बिच में आता है क्योंकि प्रशीक्षण के लिए ये दोनों, Labeled और No Labeled Data का इस्तमाल करता है वो System जो इस Algorithm method का इस्तमाल करता है वो बड़ीहिं आसानीसे आपनी शिखने की क्ष्यमता को समय समय पर काफी सुधार करने में सक्ष्यम होता है ।

     4. Reinforcement Learning :

     Reinforcement Machine Learning एक शिखने की बिधि है जो क्रियाओंको प्रस्तुत करके आपने अस पास के बाताबरण से बातचीत करता है । Trial and errors को खोज निकालना और उनके बारेमे पता लगाना इस Algorithm की खासियत है ये Method मशीन और Software Agents को किसीभी बिसेष निर्देश के गति बिधियों का खुदसे पता लगाने में सहायता करता है जिससे ये System की Performance को और बेहतर करसके । 

Machine Learning का इस्तमाल :

    Machine Learning का उपइयोग करके Google बोहोतसी नई चीजे कररहाहै जेसे Google Translate, Google Translate सड़कमें लगे संकेत बोर्ड याफिर किसी भाषामें लिखेगए शब्दों का Photo लेकर भाषा का पता लगाकर उसे आपके भाषामें Translate करदेताहै, ये असलमें Machine Learning Algorithm काही कमाल है इसके साथ आप Google Translate से कुछभी बोल सकतेहें और Machine Learning के जरिए काम करनेवाली Speech recognition तकनीक आपना काम सुरु करदेगी । 

    Speech recognition तकनीक का इस्तमाल सिर्फ Google Translate पर हिं नहीं Google के और भीकई जगह किआ जाताहै जेसेकी Google App में आप कोईभी सवाल करसकतेहें और YouTube परभी आप मनचाही Video लिखकर Search करनेके अलाबा बोलकर भी Search कर सकतेहें । दोस्तों सिर्फ Google हिं नहीं जो इस तकनीक का इस्तमाल करता है बल्कि Microsoft का Cortana, Apple का Siri, Amazon का Alexa जेसे औरभी कई जगह Speech recognition तकनीक का इसतमाल किआजाताहै ।  

    इन सबके अलाबा Machine Learning का इस्तमाल औरभी कई जगा पर किआ जारहा है  जेसेकी Facebook, Shopping Websites, Email, Twitter इत्यादी । दुनियाभरमें Facebook का इस्तमाल काफी बड़ी मात्रा में किआ जाताहै और इसमें Machine Learning का उपइयोग Automatic Friend Tagging Suggestions में किआजाता है इसमें Face Detection और Image recognition के आधार पर Facebook आपने Database पर चेक करताहै और किसीभी Photo या Image को पहचान लेता है ।

      दोस्तों जब आप Online Shopping करतेहें तब आपने देखाहोगा की आपके Search किए हुए Product से जुडी जानकारियां हरजगह आपको दिखाई देने लगतीहै जेसे आपने Amazon पर कुछ Search किआ है और कुछ देर बाद जब आप  Facebook, Instagram या YouTube खोलेंगे तो वाहांभी आपको उसी प्रोडक्ट से जुड़े  विज्ञापन
दीखनेलगतेहें  असलमें ये सब Machine Learning के वजहसे दिखाईदेता है जिसमे Google आपके हर गतिबिधि पर नज़र रखता है और उसीके अनुरूप विज्ञापन दिखाताहै ।

    दोस्तों ठीक इसी तरह Email इस्तमाल करते समय आपने देखा होगा केसे सिर्फ हमारी जरुरत की mail हिं Inbox में आतीहै और अधिक तर mail spam mail वाले Folder पर चले जातेहें तो इसके पीछे भी Machine      Learning का इस्तमाल होता रहता है जिसमे  Machine Learning के द्वारा Automatically किसी Email के Content और Source Detect करलिया जाता है और कुछ गलत पाएजाने वाले Email को spam कर दिया जाता है । 

Machine Learning के क्या क्या फाइदे हें ?

Machine Learning के फाइदे की बात कीजाये तो इससे इंसान की जिन्दगी काफी आसान होगई है जाहाँ Machine Learning का इस्तमाल लगातार हर क्षेत्र में कार्य को बेहतर करने के लिए किआ जारहा है और इसके लिए लगातार मशीनों को औरभी कुशल बनाया जारहाहै । Machine Learning का इस्तमाल किसी एक क्षेत्र पर सिमित नहीं है बल्कि इस तकनीक का फाइदा लगभ्क्त हर क्षेत्र में हो रहा है जेसे Retail में जाहाँ Trade को आसानी से समझा जासकता है और भबिस्य में होनेवाली Sale की अनुमान लगाया जासकताहै साथही Customer के Browsing Behavior को समझकर उचित प्रोडक्ट उनके स्क्रीन पर सुझाए जासकते हें जिससे Customer experience बढ़सके और Sale में बृद्धि होपाए । 

दोस्तों Finance sector में भी Machine Learning का इस्तमाल किआ जाराहा है जिससे Customer को बेहतर और तेज Service उपलव्द कराईजारही है जेसे लेनदेन सुरक्षा बढ़ाना और Fraud गतिबिधिओं पर रोक लगाना Medical industries में भी Machine Learning बोहोत तेजी से कार्य कर रही है, Machine Learning की सहायता से मनुष्यके शारीरिक गति बिधिओं द्वारा उनके बीमारी का पतालगानेमें मदद करता है साथहिं इससे  काफी कम खर्च में  स्वास्त्य सुबिधाओं को बढ़ावा मिलता है । 

Google, Facebook, Instagram जेसे Site में भी Machine Learning के इस्तमाल से User को उचित बिज्ञापन दिखाते हें ये सभी Ads User के Past Search behavior पर आधारित होते हें और इसे Target Ads भी कहा जाता है । इसके अलाबा Machine Learning का उपइयोग Online Fraud को पकड़ने और Spam filter करने Threats रोकने और Cyber Security के क्षेत्र में भी किआ जाता है । इसी प्रकार एसे बोहोतसे क्षेत्र हें जाहाँ Machine Learning का इस्तमाल किआ जाराहाहै । भबिस्य में ML का उपइयोग अधिकतम चीजों में किए जाने की संभाबना है जिसमे Artificial Intelligence का भूमिका बोहोत महत्यापूर्ण माना जाता है । 

" Machine Learning " एक बोहोतही बड़ा और  Complex विसय है दोस्तों जिसे मेने आपको कुछ उदाहरणों के साथ काफी कम समय में समझानेकी कोसिस किआ है आसा करताहूँ की आपको पसंद आया होगा ।      

                               ---------------------------------------------------------