Artificial Intelligence क्या है और इसका उपयोग कहाँ किआ जाता है ? AI की सुरुवात || Types of Artificial Intelligence. || Artificial intelligence के क्या फाइदे और क्या नुक्सान है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में ||

Know full information about Artificial Intelligence in Hindi. 

What is Artificial intelligence
Image courtesy - Hitesh Choudhary on Unsplash

       दोस्तों आजका हमारा बिषय है Artificial Intelligence इसके बारेमे आपने जरुर सुना होगा और आज कलतो हम सभी Smart Phone में " Google Assistant, Siri, Alexa " AI के जूच उधाहरण है और हरवो Software जो हम इस्तमाल करतेहें उसमे Artificial Intelligence का इस्तमाल किआ जाता है  । इस पुरे व्रम्हांड में मनुष्य हिं एक एसा जिव है जिसे इस्वर ने दिमाग देनेके साथ साथ उसको सही तरीके से इस्तमाल करने की कुशलता भी प्रदान किहै । मनुष्य आपनी बुद्धि और कुशलतासे आज काहाँसे काहाँ पोहोंचगया है, आपने बुद्धि के बलपर इंसानोंने Computer, Internet, Smart Phone के जेसे और भी कई सारे अविष्कार किएहें  जिसकी वजहसे हम मनुष्य की जिन्दगीको एक नेई दिशा मिली है ।

      आज Technology के क्षेत्रमें इंसानोंने इतना विकाश कर लिया है कीआव उशिकी तरह सोचने समझने और आपने दिमाग का इस्तमाल करने वाला एक चलता फिरता मशीन तैआए करनेके काम में लगाहुआ है जो बिलकुल इंसानों की तरह काम करने की क्षमता रख सकता है। उस Advance Technology से बनने वाली Machine को हिं Artificial Intelligence कहा जाताहै ।  इसके बारेमे लोगोंको ज्यादा कुछ नहीं पता इसलिए आज में आपके लिए " AI " यानि Artificial Intelligence से जुडी कुछ जानकारी देनेवाला हूँ जिसमे आपको AI क्याहै इसका इस्तमाल कहाँ किआ जाएगा और इसके फाइडे और नुकसान के बारेमे बताऊंगा । 

1. Artificial Intelligence होता क्या है ? 

      सबसे पहले हम जानेंगे की Artificial Intelligence होता क्या है ? Artificial Intelligence जिससे कृत्रिन बुद्धिमता काहा जाता है । यहाँ कृत्रिम का मतलव है किसी व्यक्ति के द्वारा बनाया हुआ और बुद्धिमता का मतलव है Intelligence यानि सोचने की शक्ति । AI, Computer Science का हिं एक शाखा है जो एसे Machine को बिकषित कररही है जो इंसान की तरह सोचसके और कार्य कर सके ।


      जव हम किसी Computer को इसतरह तेइआर करते हें की वोह मनुष्य की अकलमंदी की तरह कार्य करसके तो उसे Artificial Intelligence कहते हें अर्थात जब हम किसी Machine में इसतरह की प्रोग्राम सेट करते हें की वो एक मनुष्य के तरह कार्य करसके उसे Artificial Intelligence कहा जाता है ।  AI या Artificial Intelligence को कुछ इस प्रकार से बनाया गया है की वो इंसानों के तरह ही सोच सके, कैसे इंसानी दिमाग किसी भी problem को पहले सीखती है, फिर उसे process करती है, decide करती है की क्या करना उचित होगा और finally उसे कैसे solve करते उसके बारे में सोचती है । 

2. AI की सुरुवात किसने की ? 

    जब इंसान Computer System की असली ताकत की खोज कररहा था तब इंसानी दिमाग ने उन्हें ये सोचने पर मजबूर कर दिया की क्या एक मशीन भी इंसानों की तरह सोच सकता है । इसी सवाल से AI की सुरुवात हुई, जिसके पीछे सिर्फ एक हिं मकसद था की एक इसा बुद्धिमान मशीन की सरंचना की जाये जोकी इंसानों की तरह हिं बुद्धिमान हो और इंसानों की तरह हिं सोचने समझने और शिखने की क्षमता रखता हो ।

    साल 1955 में सबसे पहले America के " John McCarthy " ने इस भाबिस्य के तकनीक को " Artificial Intelligence ( AI ) " का नाम दिया था । John एक American Computer Scientist थे जिन्होंने सबसे पहले इस Technology के बारेमे साल 1956 को एक सम्मलेन में बताया था, इसी लिए उन्हें " Father of Artificial Intelligence " भी कहा जाता है । 

    Artificial Intelligence दुनिया के लिए नाया नहीं है दशकों से इस बिषय पे चर्चा चल रही है और देखा जाये तो आज के समय में हम कुछ हद तक AI का इस्तमाल कर्चुके हें यानि कर रहें हें । Computer Science में AI को " Machine Learning " के नामसे भी जाना जाता है दरअसल Machine Learning, AI का एक हिस्सा है ये System को आपने अनुभव से आपने आप हिं सिखने और खुद को इमप्रोवे करने की क्षमता देता है । 

    इसमें खास बात ये है की Computer को खुदसे Humans के बिना हिं सिखने का अनुमति दिया जाता है । Machine Learning एक बोहोत बड़ा बिषय है हम उसके बारेमे किसी और दिन बात करेंगे । 

3. Types of Artificial Intelligence. 

 दोस्तों Computer Science में Artificial Intelligence को 3 भाग में बिभाजित किआ गेया है पहला है Narrow or Weak AI, दूसरा है General or Strong AI और तीसरा है Artificial Superintelligence. 

  • Weak AI ( कमजोर कृत्रिन बुद्धिमता ) : 
    दोस्तों अगर हम बात करें " Weak AI " की जिससे " Artificial Narrow Intelligence " भी कहा जाता है । Weak AI एक इस प्रकार का Intelligence है की जो केबल Specific Device में सिर्फ एक तरह का काम कर पायेगा । 

Example : मानलो आप Computer के साथ Chess game खेल रहेहो वाहां आपके Opponent AI, Chess खेलने में Expert तो लेकेन वो Weak AI, Chess खेलने के अलाबा और कुछ नहीं कर सकता है । बात करें Flipkart, Amazon जेसे Shopping Sites पर जो Recommendation निचे आते हें ये एक System Expert है जो आपके आपके Interest के हिसाब से आपको Suggestion देता है ये AI सिर्फ आपको Suggestion दिखने के अलाबा और कुछ नहीं कर सकता है । 

तो एसे Intelligence जो सिर्फ एक Specific Area में काम कर सकते हें उसतरह की AI को     " Artificial Narrow Intelligence " कहा जाता है । 
  • General or Strong AI ( शक्तिशाली कृत्रिम बुद्धिमता )
    दोस्तों अगर हम बात करें इंसानी दिमाग का तो ये बोहोत हिं Complicated है, इंसान के पास एसी Intelligence है जो एक Machine में सायद नहीं आसकती है । Machine को कुछ इंसान के दिमाग के जेसा बनाने के लिए आती है Strong AI जिससे हम Artificial General Intelligence भी कह्तेहें ।

    Strong AI एक एसा System है जहाँ पर इंसान का दिमाग और Machine दोनों लगभक्त बराबर होता हें, यानि जो काम हम कर सकते हें, हम जो सोच सकते हें और एसी बोहोत सी कॉमन चीजें हें जो हम इंसान आराम से कर लेते हें अगर वो सब काम Machine कर पाए तो उसे हम Strong AI कहेंगे ।

    दोस्तों अबतक दुनीआं में सिर्फ Weak AI का इस्तमाल होराहा है बिशेग्यों की मने तो आने वाले 30 से 40 सालों में Strong AI का इस्तमाल के सकेंगे । चार पञ्च दशकों के बाद आपको Market  में एसा Machine, और Robots देखने को मिलेंगे जिनका Intelligence Level इंसानों के बराबर होगा ।
  • Artificial Super Intelligence   
    दोस्तों अगर आप सोचते हें की Strong AI के आगे और कुछ नहीं है तो आप बिलकुल गलत सोच रहें हें । अगर एक बार एक Machine इंसान के Intelligence के Level में पोहिंच गेया और इंसानों की तरह खुदसे हिं शिखने लगेगा और खुदको Improve करने लगेगा । 

    आसन भाषा में कहे तो Super Intelligence एक इसी Intelligence है जिसके आगे इंसान कुछ भी नहीं है, मतलव अगर एक बार किसी Machine की Intelligence इंसानों की दिमाग के Level में आगेया तो बढ़ते बढ़ते उससे कई आगे निकल जायेगी । 

Example : अगर हमने Strong AI के साथ कुछ Robot बनाया तो वो सब मिलकर उनसे भी अच्छा Robot बनायेंगे अब जो Robots बनेंगे उनको मिलकर और भी अच्छा Robot बनायेंगे तो एसेमें जो AI है वो और भी ज्यादा Exponential Level तक बढ़ते जायेंगे तो एसे में एक चीज निकल कर आएगी जिससे हम कहेंगे " Singularity या Artificial Super Intelligence " . 

    दोस्तों आपको सुनने में काफी अच्छा लगरह होगा की अगर हमने Strong AI का इस्तमाल कर सके जोकि तेजी से बढती Technology के साथ साथ आगले कुछ दशोको में हिं संभव होसकता है अगर इंसान ने उसे Control कर लिया तो उसकी मदद से नए नए Experiment कर सकेन्गे हमारे पास Powerful Robots होंगे जिनकी मदद्से हम बोहोत कुछ कर पाएंगे । 

    लेकेन अगर Machine Super Intelligence हो गया तो क्या Robot हमारी बात मानेगे, इस बात का लेकर दुनिया के बहुत से Computer Scientist even Bill Gates Elon Musk ने ये doubt रखे है की अगर machine और इंसान के दिमाग में Singularity हो गयी तो दुनिया खतरे में आ जाएगी । 

    अगर Super intelligence का टाइम आया और Machine इंसानों के सारे Rule को सही सही पालन करने लगे तो इसे हम कहेंगे Artificial Emotional Intelligence. मतलव Machine के पास emotion होगा जिससे वो इंसानों के Control में रहेंगे । 

 4. Artificial Intelligence का उपइयोग कहाँ किआ जाता है ?

    Artificial Intelligence की लोक प्रियता बड़े हिं तेजी से बढती जारही है और आज ये एक एसा बिषय बन गया है जिसके Technology और Business की क्षेत्रों में काफी चर्चा हो रही है । कई बिशेसज्ञों का मानना है की AI या Machine Learning हमारा भबिश्य है लेकेन देखाजाये तो ये हमारा भबिश्य नहीं बर्तमान है । 

    Technology के बिकाश के साथ हम किशी ना किशी तरह AI से जुड़े हुए हें और इस्तमाल भी कर रहें हें । हालही में Google, Apple, Facebook जेसे कई कम्पनिओंने Machine Learning पर कई निबेश किआ है जिसके कारण कई AI Operated Products और Applications हमारे लिए उपलब्ध हुए हें । चलिए हम कुछ उद्धरण की मदद से Artificial Intelligence को करीब से जानते हें । 

Example 1 :

    Apple का Siri, Google की तरफ से Google Assistant, Amazon का Alexa ये सब लोगों के बिच काफी प्रशिद्ध है और AI का एक बेहतरीन उदहारण है इसे आप वो साड़ी चीजे करवा सकते हें जो आप पहले Internet पर Type करके किआ करते थे जेसे Message Send करना Internet से Information ढूंढना, कोई Application open करना, Alarm Set करना, Timer  Set करना जेसे कई काम आप मोबाइल फ़ोन या Device को बिना हाथ लगाये हिं करवा सकते हें । 

    Siri, Google Assistant, Alexa आपके भाषा और सबलों को समझने के लिए Machine Learning Technology का उपइयोग करती है । आपको बता दें की Siri सिर्फ iPhone और iPad पर हिं उपलब्ध है, Alexa के लिए amazon echo device है लेकिन आब कुछ मोबाइल फ़ोन पर भी इसका Support आगया है लेकिन Google Assistant , Google Home के साथ साथ सभी Android Device पर उपलब्ध है । अगर आप सोच रहें हें की Personal Assistant सिर्फ  मोबाइल फ़ोन तक हिं सिमित है तो आप गलत हो Mac OS के लिए Apple की तरफ से आने वाला Siri उपलब्ध है और Windows Operating System के लिए Microsoft की तरफ से आने वाला Cortana मोजूद है ।  

Example 2 :

    Google दुनीआं की सबसे बड़ी IT Company मेसे एक है । Google  आपने कई क्षेत्रों में AI का इस्तमाल करता है लेकेन Google Map में AI Technology का अच्छा इस्तमाल हुआ है । Google Map हमारी Location को ट्रैक करती है और हमे सही रास्ता बताने के लिए AI Enabled Mapping का भी इस्तमाल करती है और सही रोड बताती है । 

Example 3 :

    लोक प्रिय e-Com Company Amazon ने एक एसा Revolutionary Product Launch किआ है जिसका नाम है Echo ये आप के हर सवालो का जबाब डे सकता है । ये आप के लिए Music बजा सकता है Audio Book पढ़ सकता है, Online चीजें order कर सकता है, Weather report बता सकता है, Traffic का हाल बता सकता है और घर के हर तरह की Smart Device को Control कर सकता है ।

Example 4 :

    आज के समय में Artificial Intelligence का इस्तमाल सिर्फ Mobile Phone,  Echo Device और Computer, Laptop तक हिं सिमित नहीं है बलकी इसका इस्तमाल Automobile के क्षेत्रों में भी इसका बोहोत ज्यादा इस्तमाल किआ जा रही है । अगर आप Car पसंद करतहें  तो Tesla Car की जानकरी जरुर होगी । ये Car आब तक की उपलब्ध सबसे बेहतरीन Automobiles मेसे एक है । Tesla Car से जुड़ने के बाद इसमें Self Driving जेसे Features उपलब्ध है । 

    Tesla के अलाबा और भी कई Car Company, Self Driving कार बनाने के लिए लगे हुए हें जो आगे चलकर और भी Smart हिने वाले हें । 

Example 5 :

    Artificial Intelligence का इस्तमाल Manufacturing Industries में भी खूब जोरो से हो रहा है । पहले जिस काम को करने के लिए सेकड़ो लोग लगते थे वहीँ आज Machine की मदद से वहीँ काम बोहोत जल्दी और बेह्टर किआ जा रहा है । 

Example 6 :

    आज कल छोटे से लेकर बड़े सभी Computer Games और Mobile Games पर AI का इस्तमाल किआ जाता है । इन सब के अलाबा AI का इस्तमाल Speech recognition, Computer Vision, Robotics, Finance, Weather forecasting जेसे कई क्षेत्रों में इस्तमाल होता है । 

5. Artificial Intelligence के क्या फाइदे हें ?

  1. AI, error को कम करने में हमारी मदद करता है और अधिक Accuracy के साथ सठीकता हासिल करने की समभाबना बढ़जाती है । 
  2. AI का उपइयोग करने से तेजीसे निर्णय लेने और जल्दी से कार्य करने में सहायता मिलती है । 
  3. मनुष्यों के बिपरीत Machine को लगातार खाना और आराम करने की आबस्यकता नहीं होती वो लम्बे समय तक बिना थके काम करने के काबिल होते हें . 
  4. AI की मदद से संचार, रक्शा, स्वस्थ्य, कृषि आदि क्षेत्रीं में बड़ा बदलाव आ सकता है । 

6. Artificial Intelligence के क्या नुक्सान है ?

  1. AI के लाभ अभी तक स्पस्ट नहीं हुए हें लेकेन इसके क्षेत्रों को लेकर कहा जाता है की AI के आने से सबसे बड़ा नुक्सान मनुष्य का हिं होगा ।
  2. AI मनुष्य के स्थान पर काम करेगी और मशीन स्वयं हिं निर्णय लेने लगेंगी और उनपर नियंत्रण नहीं किआ गेया तो इससे मनुष्य के लिए खतरा भी उत्पर्ना हो सकता है । 
  3. बिशेसज्ञों का कहना है कि सोचने समझने वाले रोबोट अगर किसी कारण या परिस्तिती में मनुष्यों को आपना दुसमन मानने लगे तो मानवता के लिए खतरा पैदा हो सकता है । 
  4. Artificial Intelligence के निर्माण के लिए भरी लगत की अबस्यकता होती है क्योंकि ये बोहोत हिं जटिल मशीन होती है । 
  5. आज के समय में कई सरे कंपनियों में इंसानों के जगह Machine का इस्तमाल किआ जारहा है और इसमें कोई शक नहीं की Artificial Intelligence कई सारे नोकरिओं को मनुष्यों से छीन रहा है जिसकी वजह से भबिश्य में बेरोजगारी की समस्या और भी बढ़ने वाली है ।