Coca-Cola Company Success Story in Hindi || Coca-Cola की सफलता की कहानी || भारतीय बाजार में Coca-Cola का प्रबेश....

 Coca-Cola Success story in Hindi.

Coca-Cola logo
Image credit: Pixabay

दोस्तों आज Cold Drinks का नाम सुनते हिं हमारे मन में सबसे पहले Coca-Cola का नाम आता है लेकेन क्या आप जानतेहें आज के लोगोंके सबसे पसंदीदा Cold Drinks Brand " Coca-Cola " की सुरुवात कब और केसे  हुआ अगर आपको पता नहीं है तो कोई बात नहीं आज हम Coca-Cola की इसी Interesting Journey के बारेमे जानेंगे :

आखिर किसने और केसे किआथा Coca-Cola की सुरुवात ?

दोस्तों इस कहानी की सुरुवात होती है आज से करीब 136 साल पहले 1886 से जब America के Atlanta में रहनेवाले एक Pharmacist " John Stith Pemberton " आपने " Morphine Drug " के आदद को छुड़ाने केलिए " Coca-Cola " को बनाया था, दरअसल John Stith Pemberton एक Biochemist के साथ साथ एक Army ऑफिसर भी थे, सालों पहले John " American Civil War " में बुरी तरीके से घायल होगेये थे और तब उन्होंने Morphine Drug लेना सुरु किआ था जोकि एक Pain Killer की तरह काम करता था लेकेन कुछ समय इस्तमाल करने के बाद व Morphine के इतना एडिक्टेड होगए की वो उनकी आदद बन गयी थी । 



Coca-Cola inventor
Coca-Cola founder :John Stith Pemberton

War के बाद एक Biochemist होने के नाते उन्हें ये पताथा की Drug उनके लिए हानि कारक है और तब उन्होंने एसे बिकल्प धुंडने में लग गए जो की उन्हें उनके Drug के आदद को छुड़ा सके । कुछ सालो बाद Research के दोरान Coca-Leaf के बारेमे पढ़ा जोकि Peru के लोग हजारो सालो से Energy बढ़ने के लिए इस्तमाल करते थे । Coca leaf के बारेमे ज्यादा रिसर्च के बाद उन्हें पता चला की Coca leaf को Morphine एडिक्शन को दूर करने के लिए इस्तमाल किआ जा सकताहै । 

 1886 में महीनो के प्रयोग के बाद John Pemberton ने Coca Leaf का इस्तमाल करके वो एक एसा Medicine बना लिया था जो की उन्हें Morphine के आदद को छोड़ने के लिए मददगार साबित हुआ । John Pemberton के Coca leaf से दावा बनाने से पहले Coca Leaf को Wine के साथ मिलाकर " Vin Mariani " नाम का एक Wine बनाया जाता था जो की उसवक्त की बोहोत हिं सफल Drink थी ये ड्रिंक कोका लीफ की कुछ खास प्रॉपर्टी को इस्तमाल करके बनाया जाता था जिसे पिने के बाद Body Refresh हो जाता था । 

बाज़ार में Vin Mariani के लोकप्रियता को देखते हुए John ने आपने Coca leaf से बनाया हुआ दावा में कुछ बदलाव किआ और एक Drink बनाया जिसको उन्होंने "  Pemberton's French Wine Coca  " के नाम से बाज़ार में उतरा । John Pemberton ने इसे " Coca-leaf, कुछ मात्रा में Alcohol, और kola nuts " को इस्तमाल करके बनाया था । John Pemberton ने आपने French Wine Coca को बोहोत हिं ज्यादा और आकर्षक तरीके से Promotion किआ था । John ने काहा था ये Drink सर दर्द, Mental Exhaustion जेसे कई Problem को दूर कर सकता है साथ ही साथ ये लोगों के Morphine के जेसे या और दुसरे Alcoholic द्रब्य के आदद में हें उन्हें उनका आदद भी आसानीसे दूर कर सकता है । 

John के इस तरह के Promotion की वजह से उस समय उनकी Drinks की सेल को काफी बढ़ा दिया था लेकेन कुछ ही महीनो के बाद जब सराब और उससे जुड़े हुए पदार्थो का बिरोध हुआ और सभी तरह की Alcoholic पदार्थ यहाँ तक की Wine पर भी रोक लगाने की मोहिम सुरु होगया तब उन्होंने आपना Wine की Non-Alcoholic वर्शन बनाया  और 1886 में मार्केट में उतरा ।

Coca-Cola का नाम कैसे आया ? 

 John Stith Pemberton जब आपने Drink का Non-Alcoholic वर्शन को बनाने में लगेथे तब उन्होंने आपने तिन दोस्त " Ed Holland, Frank Robinson, और David Doe " के साथ मिलकर एक Company बनाया था जिसका नाम उन्होंने " Pemberton Chemical Company " रखा था ।

आब बात करें Coca-Cola नाम की तो जब John ने आपने नए Drink का नया  वर्शन को लौंच किआ तब उसका नाम रखना जरुरी था तभी कई लोगोने और उनके Company के Partners यानि उनके दोस्तों ने कई नाम Suggest किए थे लेकिन Frank Robinson ने एक नाम Suggest किआ " Coca-Cola " जोकि उन्हें काफी पसंद किआ । Coca-Cola नाम को पसंद करने का ये भी एक कारण है की इस नाम में Drink के पहले और दो Important Ingredient का नाम आता है और ये नाम सुनने में भी काफी अच्छा लगता था । Drink का नाम मिलने के बाद Frank Robinson ने हिं  Coca-Cola का Logo बनाया ।

दिन का सिर्फ 9 Glass Drink बेच पाता था :

Coca-Cola Drink का नाम और लोगो डिजाईन होने के बाद इस Drink की कीमत प्रति Glass " 5 cents " का मूल्य रखा गेया था । Coca-Cola को पहली बार " Jacobs' Pharmacy " जोकि Atlanta में बेचा गया था ।उस वक्त Coca-Cola आज की तरह बोतल में नहीं मिलता था उस वक्त ये Soda Fountain मशीन से तुरंत बनाकर ग्राहक को Glass में दिया जाता था । 

John ने पहले साल Coca-Cola का प्रचार और बनाने में लग्भ्क्त $75 से भी ज्यादा का खर्च किआ था जोकि उस बक्त के लिए काफी ज्यादा होताहै  लेकिन आपने Business के पहले साल में उन्होंने दिनके 9 Glass के हिसाब से सिर्फ $50 हिं इनकम हुआ था । 

John की Coca-Cola Drink का पहले साल का Business बोहोत घाटे का साबित हुआ । लेकिन John की यहिं Drink आगे चलकर दुनीआं में आपना एक नया पहचान बनाने वाला था लेकिन 1888 में America के एक बड़े Businessman " Asa Griggs Candler " ने John Pemberton से Coca-Cola की Recipe को $2300 मे खरीद्लिया ।  

केसे बनी Coca-Cola एक Company :

Coca-Cola बेचने के कुछ ही महीनों के बाद ही 16 अगस्त 1888  को John Pemberton का देहान्त होगया था । 

 Coca-Cola की Recipe खरीदने के बाद साल 1892 जनवरी 29 को Atlanta, Georgia मे Coca-Cola का Headquarter बनाया गया था । Asa Candler ने Coca-Cola को आपने अधिकार में लेने के बाद हिं इसकी Branding और Advertisement पर काफी ध्यान दिया जिसके वजह से 1890 के दसक से हिं Coca-Cola, Atlanta का सबसे पसंदीदा Drink बन गेया । 

अबतक Coca-Cola को Glass में बेचा जाता था लेकेन 12 मार्च 1894 को पहली बार इसे बोतल में बेचा गया था । धीरे धीरे जब ये कंपनी बड़ी होने लगी तब इसके हिस्सेदारी कई सरे इन्वेस्टर को बेच दी गयी । 

आज के समय में Coca-Cola दुनीआं के 200 से ज्यादा देसों में आपना Drink का Business चलाता है । 

Coca-Cola की भारतीय बाजार में प्रवेश :

Coca-Cola Company के सुरुवात से हिं इसकी Advertisement ने उसके Business में बड़ा रोल निभायाथा । World War II के दोरान जहाँ एक बोतल Coca-Cola की कीमत 5 cents था लेकिन युद्ध के दोरान सैनिकों को इसे Company ने Free में दे दिया, लोगों पर इसका काफी अच्छा प्रभाव पड़ा और इसे देश भक्ति के साथ भी जोड़ा गेया था जिससे Coca-Cola को दुसरे देशोंमें आपने Branches खोलने में काफी मदद मिला ।    

समय के साथ साथ Company पूरी दुनीआं में आपना पैर फसा रही थी । बात करें Coca-Cola की भारतीय बाजार में प्रवेश की तो Coca-Cola ने पहली बार 1950 को India में आया था लेकेन लग्भाक्त 27 साल तक Business करने के बाद साल 1977 में India में कुछ कारणों के चलते Coca-Cola कोBan कर दिया गेया था । 

24 अक्टूबर 1993 को Coca-Cola ने India में धमाकेदार Entry किआ जिसमे उनका Tagline " ठंडा  मतलब Coca-Cola " ने भी काफी मदद किआ । अब तक Pepsi कंपनी Indian Market में आपना मजबूत पकड़ बनारखा था Pepsi Company कई Sponsors के साथ भारतीय लोगों के दिलों में बसचुका था लेकिन Coca-Cola को वापस आने के बाद ज्यादा पसिशानी नहीं उठाना पड़ा बोहोत हिं कम समय में Coca-Cola आपने बेहतरीन प्रोडक्ट और स्वादिस्ट Drinks के चलते Pepsi को पीछे छोड़ते हुए भारत में आज No-1 Cold Drinks Brand बनछुका है ।

 सिर्फ India में हिं नहीं Coca-Cola आज पूरी दुनिया में No-1 Cold Drink Brand बन छुका है । आज दुनीआं भर के 200 से भी ज्यादा देशों में Coca-Cola की ड्रिंक पितेहें । दुनिया भार में Coca-Cola की लग्भाक्त 900 प्लांट है और इसमें 1.40 लाख से भी ज्यादा Workers काम करते हें ।