Sushant Singh Rajput Biography in Hindi. || Height, Weight, Age, Education, Career, Awards, Family, etc. || सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी || शिक्षा, करियर, फिल्मे, निजी जीवन, निधन, परिवार ....||

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi. सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी ।

About Sushant Singh Rajput in Hindi
Sushant Singh Rajput 

Full Name - Sushant Singh Rajput

Nick name - Guddu

Date of Birth - 21 January 1986 

Date of Death - 14 June 2020

Age - 34 Years ( at the time of death ) 

Father - Krishna Kumar Singh

Mother - Usha Singh

 Sisters - Mitu Singh, Neetu Singh, Priyanka Singh, Shweta Singh Kirti

जन्म :

Sushant Singh Rajput का जन्म 21 जनुअरी 1986 को बिहार के पटना में हुआ था । उनके पिता का नाम Krishna Kumar Singh और माँ का नाम Usha Singh है । सुशांत के पिता एक सरकारी अधिकारी हें और 2002 में उनके माँ की मौत हो गेया था । इनके अलाबा उनकी चार बड़ी बहने भी हें जिनमे से Mitu Singh एक  State Level Cricketer है Priyanka Singh एक Lawyer हें  उनकी बाकी दो बहनों का नाम Neetu Singh और Shweta Singh Kirti है । 

शिक्षा और प्रारंभिक जीवन :

परिवार में सबसे छोटे होने के कारण सुशांत सबके चाहिते थे, उन्होंने आपना प्रारंभिक पढाई " St. Karen's High School, Patna " से किआ था । 2002 में जव सुअहंत की माँ का मौत हुआ तब उशी साल उनका पूरा परिवार दिल्ली आकर बस गयी । दिल्ली आकर " Kulachi Hansraj Model School " से उन्होंने आपनी आगे की पढाई जारी रखा, यहाँ से पढाई ख़तम करने के बाद सुशांत ने " Delhi Technological University " में B. Tech के Mechanical Branch के लिए एडमिशन ले लिया और यहाँ पर पढाई के दोरान हिं उन्होंने एक Dance Class भी ज्वाइन करलिया ।   

Sushant के अछे Dance के लिए 2006 में उन्हें पहली बार " Filmfare award Ceremony " में एक Background Dancer के रूप में चुना गेया एसे हिं सुशांत ने कई बार Award Ceremony में डांस किआ है साथ हिं उन्होने 2006 में Australia में होरहे " Commonwelth Games Opening Ceremony " में भी परफॉर्म किआ । Dancing के साथ साथ सुशांत का धीरे धीरे Acting में भी शौक बढ़ने लगा इसलिए उन्हीने " Barry John's Drama Classes " को भी ज्वाइन करलिया । 

सुशांत का करियर : 

सुशांत बचपन से हि पढाई में काफी होसिआर थे उन्होंने Engineering में एडमिशन के लिए JEE में 7th रैंक भी आपने नाम किआ था  लेकेन  Dancing और Acting  की  तरफ आपने बढती रूचि की वजह से सुशांत ने चार साल की Engineering की Course को तिन साल में हिं छोड़ दिया और साल 2006 में सुशांत ने पढाई छोड़ दिया ।

Sushant ने कॉलेज छोड़ने के बाद Acting में ही आपना करियर बनाने के लिए Mumbai चले आये और Nadira Babbar's Ekjute Theatre Group को ज्वाइन करलिया यहाँ दो साल परफॉर्म करने के बाद 2008 में उमकी परफॉरमेंस को देखते हुए " Kis Desh Mein Hai Meraa Dil " नाम के एक सिरिएल में काम करने का मौका मिला हलन की इस सिरिएल में उनके किरदार को बोहोत हिं जल्द मार दिया था लेकिन कम समय में हिं सुशांत ने लोगों के दिलों में आपनी एक्टिंग का गहरा छाप छोड़ दिया था । 

सुशांत का परिवार उस वक्त काफी परिशानी में थे लेकिन 'सुशांत के Television debut के बाद सब काफी खुस   थे । June 2009 में सुशांत को " Pavitra Rishta " नाम का एक फेमस सिरिएल में " Manav Damodar Deshmukh " का किरदार निभाया था । इस सिरिएल के बाद देश भर में फेमस होने लगे उनके Acting की तारीफ किआ जाने लगा । इस सिरिल में उन्होंने जो किरदार निभाया था उसके लिए उन्हें सर्बश्रेस्ट अभिनेता और साठी साथ सबसे मशहूर अभिनेता  पुरस्कार में भी सम्मानित किआ गेया । 

" पवित्र रिश्ता " जेसी मशहूर सिरिएल में उन्होंने एहम किरदार निभाया था । इस सिरिएल की वजह से वो काफी प्रशिध हुए और उन्हें फिल्मो में जाने का रास्ता भी इस सिरिएल की वजह से हिं मिल सका । 

सुशांत एक्टिंग के साथ साथ डांसिंग में भी आपना जलवा दिखाते रहते थे उन्होंने 2010 में " Zara Nach Ke Dikha 2 और 4 " नाम के Dance Reality Show में भी Participate किआ था । 

सुशांत का फिल्म करियर : 

सुशांत को 2011 में फिल्म मेकिंग का कोर्स करने केलिए विदेश जाना था इस लिए उन्होंने " पवित्र रिश्ता " सिरिएल को छोड़ दिया और विदेश चले गये । 

वापस आने के बाद 2013 में उन्हीने आपना पहला Bollywood Debut अभिषेक कपूर की फिल्म " Kai Po Che " में मुक्ष्य किरदार का रोल निभाया था । सुशांत के साथ इस फिल्म में " Rajkumar Rao और Amit Sadh " भी नज़र आये थे । Chetan Bhagt की नावेल " The Three Mistakes of My Life " के उपर आधारित ये फिल्म बॉक्स ऑफिस में काफी अछि कमाई की । 

कई पो चे में उनके सानदार एक्टिंग को देखते हुए उन्हें आपने दुसरे फिल्म का ऑफर भी बोहोत जल्द हिं मिल गेया और  Yash Raj Films के " Shuddh Desi Romance " फिल्म में मुक्ष्य किरदार का रोल निभाया । सुशांत के साथ साथ इस फिल्म में " Pariniti Chopra और  Boney Kapoor " भी नजर आए  थे । इस फिल्म को Manish Sharma ने निर्देशित किआ था । ये फिल्म लिव इन रिलेशन शिप के उपर आधारित है और इस फिल्म को राजस्थान के जयपूर में बनाया गेया था ।

2014 मैं सुशांत सिंह राजपूत को Rajkumar Hirani के Film " PK " में Amir Khan और Anuska Sharma के साथ काम करने का मौका मिला । Sushant की ये फिल्म बोहोत सुपरहिट साबित हुआ और Box office में Bollywood फिल्म की कमाई की साड़ी रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, ये फिल्म आज भी Bollywood की Top - 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म के List में सामिल है । 

M.S. Dhoni: The Untold Story :

साल 2016 में सुशांत को भारतीय Cricketer महेंद्र सिंह धोनी के जीवन के उपर आधारित फिल्म " M.S. Dhoni: The Untold Story " में काम करने का मौका मिला जिससे वो रातो रत दुनिया भार में मशहूर होगये । Sushant ने इस फिल्म में मुक्ष्य किरदार Mahendra Singh Dhoni का रोल निभाया था । 

सुशांत के साथ इस फिल्म में " Kiara Advani, Disha Patani, Anupam Kher, Bhumika Chawla, Rajesh Sharma " जेसे बड़े Actor के साथ साथ " Mahendra Singh Dhoni खुद और उनके साथ साथ Virat Kohli, Sachin Tendulkar " के साथ और भी कई क्रिकेटर भी नजर आये थे । Bollywood की ये Biopic Movie बॉक्स ऑफिस में भी काफी अछि कमाई किआ था । 

इस फिल्म के सफल होने के ये भी एक कारण है की ये फिल्म भारतीय कप्तान Mahendra Singh Dhoni के उपर आधारित है और हमारे देश और दुनिया भार में महेंद्र सिंह धोनी की करोडो Fans हैं  और इस फिल्म की मदद से उन्हें उनके चाहिते Cricketer के जीवन और संघर्ष के बारेमे जानने को मिला ।  

सभी फिल्मे : 

  • 2013 - Kai Po Che.
  • 2013 - Suddh Desi Romance.
  • 2014 - PK
  • 2015 - Detective Byomkesh Bakshy !
  • 2016 - MS Dhoni - The Untold Story.
  • 2017 - Raabta.
  • 2018 - Welcome To New York.
  • 2018 - Kedarnath.
  • 2019 - Sonchiriya.
  • 2019 - Drive. 
  • 2019 - Chhichhore.
  • 2020 - Dil Bechara.

Awards :

  • The Most Popular Actor ( Male ) at Indian Television Academy Awards in 2010 for " Pavitra Rishta "
  • Screen Awards for Best Male Debut for the film " Kai Po Che " ( 2014 )
  • Producers Guild Film Awards for Best Male Debut for " Kai Po Che " ( 2014 )
  • Screen Award for Best Actor ( Critics ) for the film " M.S. Dhoni: The Untold Story " ( 2017 )
  • Best Actor for " M.S. Dhoni: The Untold Story " at the Indian Film Festival of Melbourne            ( 2017 )    

निजी जीवन :

Sushant Singh Rajput छह साल के लिए आपनी पवित्र रिश्ता की सह-कलाकार अंकिता लोखंडे के साथ प्रचारित रिश्ते में थी और फिर कुछ कारण की वजह से 2016 में वो दोनों अलग हो गये । उसके बाद अभिनेत्री रिया चक्रबोर्ती उनकी गर्लफ्रेंड रहीं। उन्होंने अब शादी नही की थी।  

सुशांत सिंह एक बेहतरीन कलाकार थे और एक नेकदिल इंसान भी थे वे हमेशा अपने लोगों के बिच जाया करते थे उनके साथ वक़्त बिताया करते थे और जितनी हो सके उनकी मदद भी करते थे। हालाँकि वे मुंबई में एक किराये के फ्लैट में रहते थे।

Sushant के मौत के बाद पता चला की सुशांत ने करोडो रुपे लोगोंकी सहायता के लिए बिना नाम बताये हिं दान कर किआ है । 

Acting के अलाबा सुशांत को Astronomy मैं भी काफी इंटरेस्ट था । 

सुशांत का निधन :

सुशांत सिंह राजपूत का मौत 14 June 2020 को हुआ था । 14 जून को उन्हें मिम्बाई के बंदरा स्थित उनके घरमे मृत पाया गेया । प्रथिमिक सुचना के अनुशार उनका मौत का कारण आत्महत्या कहा जारहा है, और बताया जारहा है की सुशांत मौत के काफी महिनोसे Depression मैं थे । 

 अभी तक उनकी मौत के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं हो सका है। लेकिन उनकी मौत की वजह जो भी रही हो, वे आज के युवाओं के लिए प्रेरणा हें, उन्होंने जिस तरह से अपने बिना किसी सपोर्ट के अपने बलबूते पर बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई वो वाकई तारीफ-ए काबिल है।