Bill Gates Biography in Hindi || Height, Age, Net worth, Wife and Children, car collection Education etc....|| बिल गेट्स की जीवनी || शिक्षा, Microsoft की सुरुवात दुनीआं का सबसे आमिर आदमी बनने का सफ़र ।

Bill Gates Biography in Hindi. बिल गेट्स की जीवनी ।

Bill Gates Biography in Hindi
Co-Founder of  Microsoft Mr. Bill Gates

Full Name - William Henry Gates III

Nickname - Trey

Date of Birth - 28 October 1955

Height - 5'9"

Age - 65 Years ( as in 2020 )

Net Worth - $120 Billion

Father - William Henry Gates II

Mother - Mary Maxwell Gates

Sisters - Libby Gates, Kristi Gates

बिल गेट्स का जन्म औ बचपन :

Bill Gates,  " Microsoft " कंपनी के सह संस्थापक और अधक्ष्य हें । उनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन के सिआटेल में एक उच्च-माध्यम बर्गीय परिवार में हुआ था । उनका पुरानाम " William Henry Gates II है ।बिल के पिता का नाम " William Henry Gates Sr. " और माँ का नाम " Mary Maxwell Gates " था । उनके पिता एक वरिष्ठ वालिल थे तथा उनके माँ एक रास्ट्रीय बैंक के लिए executive क्र रूप में काम करती थी । इनके अलाबा बिल गेट्स की दो बहनें भी हें जिनका नाम " Libby ", और " Kristi " है ।

बिल की माँ आपने बचे समय में आपने बचों के आगे बढ़ने के लिए प्रस्चाहन करने, सामाजिम्क कल्याण और दान-पुण्य में अर्पित कर देती थी । उनके पिता को ये विस्वास था की बिल उनके नक्से कदम पर चलेंगे और और आगेचलकर Law में आपना करियर बनायेंगे । 

प्रारंभिक शिक्ष्या और Computer में रूचि :

बिल को बचपान से हिं पढाई में काफी इंटरेस्ट था वो Encyclopedia को पड़कर घंटो बितादेते थे  । जब वो 13 साल के थे उनके माता पिता उनका दाखिला " Lakeside School " में करवाया जोकि Seattle, Washington में उस समय का सबसे अच्छा स्कूल था । उस स्कूल में बिल गेट्स पढाई में काफी होसिआर साबित हुए । High School ख़तम करने के बाद बिल के माता पिता उन्हें Law की पढाई करने के लिए " Harvard University " भेज दिया लेकिन कुछ साल बाद बिल ने पढाई छोड़ दिया ।   

सन 1969 में बिल गेट्स ने हाई स्कूल सुरु किआ, आपको बतेदें की ये वोहीं साल था जब इंसान Computer की मदद से पहली बार चाँद पर गेया था उशीसाल Lakeside School में Seattle नाम की एक कंपनी ने आपने कंप्यूटर विद्यार्थिओं को सिखाने और उसे जानने के लिए दिया ।  बिल गेट्स को किसी चीज के बारेमे ज्यादासे ज्यादा जनने की इच्छा पहलेसे हिं था इसलिए उन्होंने आपना दाखिला Computer Class में करवालिया । जल्द हिं बिल का Computer में रूचि बढ़ने लगी । 

Bill Gates और Paul Allen की दोस्ती :

बिल ज्यादासे ज्यादा समय Computer में बिताने लगे । उन्हें Computer सिखनेसे ज्यादा ये जनने में रूचि था की    " आखिर ये Computer काम केसे करता है " ? और इसी बिच Bill Gates की मुलाकात Paul Allen से होता है जोकि उनसे दोसाल सिनिएर थे । वेसेतो दोनोके खयाल और विचार एकदुसरेसे अलग था, Allen बोहोत हि सांत और शर्मिले स्वाभाव के थे और दूसरीऔर Bill चंचल स्वाभाव के थे लेकिन Computer को लेकर आपनी मिलती जुलती धारणाओं और विचारों की वजह से वोदोनो अछे दोस्त बने । 

कुछ साल Computer की जानकारी होने के बाद 1968 में बिल गेट्स जब 13 साल के थे तब उन्होंने BASIC          ( Beginner All purpose Symbolic Instruction ) की मदद से  Tic-Tac-Toe नाम का एक Computer Program बनाया जो की एक तरह का Game था ।            

कुछसाल बाद Bill Gates ने Paul Allen के साथ मिलकर " Traf-O-Data " नाम का एक Program बनाया जो की सिआटेल सेहर के Traffic Pattern पर नजर रखता था और जातायत इंजीनियरों के लिए रिपोर्ट बनाने का काम करता था । इस प्रोग्राम के लिए उन्हें कुल $20,000 मिले जोकि उनकी पहली कमाई थी । और इसी के साथ बिल गेट्स ने टेक्नोलॉजी की दुनिया में प्रबेश करलिया था । 

College dropout Bill Gates ने दुनीआं का सबसे पहला Microcomputer को चलने वाला प्रोग्राम बनाया : 

Bill Gates ने 1973 में आपना High School ख़तम किआ और Exam में 1600 मेंसे 1590 अंक प्राप्त करके आपना बुद्धिमता का परिचय दिया । दोस्तों बिल गेट्स पढाई के साथ साथ खेलकूद में भी काफी अछे थे इसके साथ साथ School वो नाटकों में भी हिस्सा लिया करते थे । Bill में माता पिता उनकेलिए कानून में करियर बनाने का सपना लेकर बैठे थे इसलिए उन्हें High School के बाद Law की पढाई के लिए " Harvard University " भेजदिया लेकिन उन्हें बचपन सेही Computer Science और उसकी Programming में काफी इंटरेस्ट था, फिर भी बिल Law में आपना करियर बनाने के लिए बोहोत ध्यान पुर्बक  पढने लगे मगर उसमे उन्हें कोईभी एसा Subject नहीं मिला जिसमे उन्हें Computer जितनि रूचि हो और इसीलिए वो आपना ज्यादा से ज्यादा समय Harvard Computer Center में हिं बिताते थे ।  

December 1974 में पहली बार एक मैगज़ीन में दुनीआं के सबसे पहला Microcomputer " Altair 8800 " के बारेमे ज़िक्र हुआ था । ये Computer न्यू मेक्सिको में Ed Roberts कंपनी के द्वारा बनाया गेया था और इस कंपनी को चलाने वाले Henry Edward Roberts को  एक एसे इंसान की तलास कररहे थे जो एक एसा प्रोग्राम बनासके जोकि इस कंप्यूटर को चला सके । 

Bill Gates को ये खबर मिलते हिं तुरंत ही इस कंपनी को कांटेक्ट किआ और एसा सॉफ्टवेर बनाने की बात की और आपने दोस्त Paul Allen के साथ मिलकर Harvard Computer Center में उस कंप्यूटर को चलने वाले सॉफ्टवेर बनाने में लग गये । उन दोनों ने इस प्रोग्राम के उपर दो महीने तक काम किआ और एक सॉफ्टवेर बनालिया । 1975 को इस सॉफ्टवेर को टेस्ट किआ गेया और वोसही से काम करने लगा । 

इसके बाद Bill Gates ने आपनी पढाई छोड़ दी और पूरा ध्यान Microsoft कंपनी में देने लगे । 

Microsoft की स्ताफ्ना :

Altair 8800 का सॉफ्टवेर बिल गेट्स और पॉल एलन की सबसे बड़ी सफलता में से एक था जो उन्हें कभी पीछे ना मुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा था । 

1975 में बिल गेट्स ने सिर्फ 19 साल की उम्र में पॉल एलन के साथ मिलकर " Microsoft Company " की सुरुवात की और Ed Roberts Company के साथ मिलकर काम लगे । 26 November 1976 को उन्होंने Microsoft को एक कंपनी के रूप में रजिस्टर करवाया और आपना ऑफिस वाशिंगटन में सुरु करा । 

  MS-DOS (  Microsoft Disk Operating System ) : 

Bill Gates और Paul Allen की कड़ी मेहनत से Microsoft Company  काफी तरक्की कर रही थी । 
November 1980 में " IBM Company " ने जोकि उसवक्त की सबसे बड़ी Computer बनाने वाली कंपनी थी  उसने Microsoft को आपने नए पर्सनल कंप्यूटर के लिए Software बनाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया । ये बिल गेट्स के लिए एक सुन्हेरा मोका लेकर आया और इसलिए Microsoft ने IBM के लिए " MS - DOS " बनाया । 

IBM के साथ साथ और भी कई इसी कंपनियां आई जोकि IBM से कम कीमत में लोगों को Computer देने लगे और Microsoft उन्हें भी आपनी सॉफ्टवेर बेचे । 

साल 1982 के आते आते Bill Gates, Microsoft कंपनी के " President " और Paul Allen, " Executive Vice President " बन गये ।  

Paul Allen ने Microsoft को क्योँ  छोड़ दिया :

बिल गेट्स President बनने के बाद सेही कंपनी को काफी मुनाफा होने लगा था 1983 में पूरी दुनीआंमें 100 मेसे 30 फीसदी कंप्यूटर यूजर Microsoft के सॉफ्टवेर का इस्तमाल कर रहे थे । Microsoft के साथ साथ Bill Gates और Paul Allen कमिअबी की नेई ऊंचाईयोंको छुं रहे थे और पूरी दुनीआं में उनकी बनाई गये सॉफ्टवेर की डिमांड बढती ही जारही थी उसी समय Paul Allen को एक बड़ी गंभीर बीमारी होगयी थी ।

 एक साल इस बीमारी से जुजने के बाद पॉल धीरे धीरे ठीक होने लगे थे लेकिन वो अब Microsoft के दिन प्रतिदिन के काम में ज्यादा हिस्सा नहीं ले पाते थे और इसी लिए उन्होंने Microsoft को छोड़ दिया  और इसी के साथ बिल और पॉल की Microsoft की पार्टनरशिप का अंत होगया  । 

 Microsoft Windows की सुरुवात :

पॉल एलन के कंपनी छोड़ने के बाद बिल गेट्स Microsoft का एक लोता चेहरा बन गए थे और एक साल के अन्दर अन्दर दस गुना से भी ज्यादा मुनाफा कमाचुकी थी । 

1986 में बिल गेट्स ने पहलीबार Microsoft Company का एक नया Operating System " Microsoft  Windows" को मार्केट में उतरा । Windows Operating System को समझना और चलाना बोहोत हिं अस्सं था, इसकी खास बात ये थी की इसे कोईभी Mouse के ज़रिये बड़ेही अस्सानी से चला सकताथा । 

Windows के आ जाने के बाद मार्केट में इसकी डिमांड बोहोत हिं तेजी से बढ़ने लगी जिसकी वाजह्से 1987 तक आते आते बिल गेट्स इस दुनीआं के सबसे कम उम्र के Billionaire में से एक थे । लेकिन इसी साल IBM ने Microsoft साथ आपनी डील तोड़ दिया और माइक्रोसॉफ्ट के बनाये गये MS-DOS के बदले OS/2 को रख दिया । 
बिल गेट्स ने आपनी कंपनी के सबसे बड़े Customer को खोने के बाद भी हर नहीं माने और Windows को नया रूप और नेई फीचर ऐड करते गये । कुछ साल बाद 1990 में Microsoft ने Microsoft Windows 3.0 को लंच किआ और साथ ही साथ Microsoft की लाइसेंस फी और प्रोडक्ट की कीमत भी घटा दिया जिसकी वजह से माइक्रोसॉफ्ट की चाहिदा पहले से ज्यादा बढ़ने लगी और इस वजह से बाकी Software बनाने बलि कंपनी जेसे IBM की  OS/2 फ़ैल होने लगे । 

Windows 3.0, 1990 से 1994 तक कामकिया और इसके बाद् बिल ने Windows के और भी कई Version को लंच किआ जेसे 1995 में आया Windows 95 और 1998 में Windows 98, साल 2000 में आया Windows ME   (   Millennium Edition ), October 2001 में आया Windows XP, 2006 में Windows Vista, October 2009 में Windows 7 आया, और 2012 में Windows 8 आया और 29 July 2015 को Windows 10 को रिलीज किआ   गया । 
\
इन सब के अलाबा Microsoft ने और भी कई सारी Operating System लंच किअथा साथ ही साथ 2010 में Microsoft ने Windows Operating System के साथ आपना Smartphone भी लंच किआ था लेकिन और भी कई कम्पनियाँ Microsoft से कम कीमत में और अछे Specification के साथ Phone लंच करने लगे जिससे Microsoft Smartphone की डिमांड घटने लगी जिसकी वजह से कुछ साल बाद माइक्रोसॉफ्ट ने आपना Smartphone निर्माण डिवीज़न को बंद कर दिया । अब ये कंपनी Software और Operating System के अलाबा Tablet और Laptop बनती है । 

Bill Gates ने कब छोड़ा Microsoft के CEO का पद :

बिल गेट्स ने साल 2000 में आपनी पत्नी मेलिंडा के साथ मिलकर " Bill & Melinda Gates Foundation " की सुरुवात किआ और इसी साल उन्होंने Microsoft के CEO के पद से भी इस्तीफा डे दिया था । उनका ये फाउंडेशन पूरी दुनीआंमें एसे लोगों की सहायता के लिए फण्ड दान करती है जो की सरकार से अनदेखा कर देती है । 

सन्1975 को माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापना से लेकर 2006 तक कंपनी की उत्पाद रणनीति गेट्स की प्राथमिक जिम्मेदारी थी। वे कंपनी के विभिन्न उत्पादों को आग्रासक रूप से प्रसारित किए और जहाँ कहीं भी माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख स्थान हासिल कर रहा हो उन्होंने इसकी पुरजोर बचाव की। 

CEO के पद छोड़ने के बाद भी वो Microsoft कंपनी के एक Adviser और President के रूप में काम कर रहे थे । 2006 से बिल Microsoft में पार्ट टाइम और Bill & Melinda Gates Foundation में फुल टाइम काम करने का फैसला किआ । 

2014 में उन्होंने President के पद को भी छोड़ दिया और Satya Nadella को Microsoft का CEO बनादिया और Microsoft से पूरी तरह से बीड़ा ले लिया । 

निजी जीवन और Net Income :

Bill Gates and family
Bill Gates and Melinda Gates 
with children..

Bill Gates की सादी 1 January 1994 को French महिला Melinda Ann French से हुआ । बिल के सदी के कुछ महोने बाद ब्रेस्ट कैंसर की वजह से उनकी माँ की मोत होगेयी । 

बात करें उनके बच्चे की तो 2 साल बाद 1996 में Melinda ने अपनी पहली संतान " Jennifer Katherine Gates " को जन्म दिया और 1999 में " Rory John Gates '' एबं 2002 में " Phoebe Adele Gates " का जन्म हुआ ।  

1975 में Microsoft की सुरुवात के बाद सेही बिल गेट्स सफलता के सिखर पर पोहोंच गये थे 1987 में उन्होंने सबसे कम उम्र के अरब पतिओं में आपना नाम सामिल कर लिया था । 1999 में बिल गेट्स की सम्पति $90 Billion हो गया था । 

बात करें 2021 की तो  आज के समय में उनकी Net Worth लगवाक्त 120 Billion US dollar के करीब है और बात करें Microsoft में उनकी हिस्सेदारी की तो 2014 के बाद  4.3%  के मालिक हें । 

दोस्तों बिल गेट्स धन के साथ साथ दिल से भी काफी आमिर हें, दान करने में वो Ratan Tata स कम नहीं हें उन्होंने लगवाक्त 50 अरब Dollar चैरिटी के द्वारा जरुरत मंदों की सहताता के लिए दान करचुके हें और ये एक कारण होसकता है की 1999 से 2021 तक उनकी Net worth में काफी कम बढोती रही है ।  

Car Collection and Private Jets :

बिल गेट्स के पास एक " Porsche 959 " है जोकि उन्होंने 1997 में खरीदा था इसके अलाबा उनके पास और भी कई कार है जेसे " Mercedes v220d ", " Chevrolet Suburban ", " Ford Focus ", " Porsche 911 ", " Porsche 930 " बिल को Porsche की Cars बोहोत पसंद है इस लिए उनके पास इस कंपनी के Cars की डिफरेंट डिफरेंट मॉडल्स हें ।
 
बिल गेट्स के पास अत्याधुनिक सुसुबिधाओं से लेस और लुक्सिरिउस Private Jet है जिसका नाम " Bombardier Bd 700 " है, इसके अलाबा उनके पास एक और प्राइवेट जेट " N88 7WM " भी है ।