Elon Musk Biography in Hindi Part - 1. Net Worth, Childhood life, Business कैरियर की सुरुसुरुवत, SPACEX की स्ताफ्ना, Reusable Rockets बनाने का सपना......!!!

Elon Musk biography in Hindi Part-1. एलन मस्क की जीवन परिचय ।
About Elon Musk in Hindi Part - 1

Full Name        - Elon Reeve Musk
Nickname        - Iron Man
Date of Birth   - 28 June 1971
Age                   - 49 Years  ( as of 2020 )
Height              - 5'11''
Profession        - Businessman, Investor, Engineer,                                                         Inventor, Entrepreneur etc...
Net Worth(approx.) - $210 billion ( as of January 2021 )
Father              - Errol Musk
Mother            - Maye Musk
Brother           - Kimbal Musk
Sister               - Tosca Musk

जन्म :

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, ट्रांसवाल, साउथ अफ्रीका में हुआ था । उनके पिता का नाम एरोल मस्क था वोह एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और पायलट थे, उनके माँ का नाम माये मस्क है और वोह एक मॉडल हें । एलन के छोटे भाई का नाम किम्बल मस्क है, और उनकी छोटी बहन का नाम तोस्का मस्क है । 

सन 1980 में एलन मस्क के माता पिता का तलक हुआ, इसके बाद एलन आपने पिता के साथ रहने लगे और  उनके छोटे भाई, बहन उनकी माँ के साथ रहने लगे ।

एलन मस्क का बचपन और शिक्षण :

एलन मस्क बचपन से हिं वोहोत शर्मिले थे इसवजह से वो किशिसे ज्यादा बात नेहीं करते थे और आपना ज्यादातर समय किताबों के साथ बितातेथे । जव वो 10 साल के थे तब एक Computer खरीद वाया और किताब से खुद से हिं पढ़ कर प्रोग्रामिंग सिख लिया और 12 साल की उम्र में हिं " Blaster " नाम का एक Game बना लिया । उशी साल एलन मस्क ने उस Game को 500$ में PC & Office Technology नाम के कंपनी को बेच दिया ।

एलन मस्क साउथ अफ्रीका में बड़े हुए उन्होंने आपनी प्रारंभिक पढाई Waterkloof House Preparatory School, Pretoria, South Africa से किआ बाद में Bryanston High School, Sandton, South Africa में पढाई 
किआ । कुछ साल बाद 1989 में एलन मस्क ने Pretoria Boys High School, Pretoria, South Africa में एडमिशन लिया और इसी स्कूल से आपनी High School की पढाई पूरा किआ । 

1990 में एलन मस्क South Africa छोड़ कर Canada चले आये Queen's University, Kingston, Canada से आपनी आगे की पढाई सुरु किआ । उसके बाद  University of Pennsylvania से 1992 में Physics में उन्होंने Bachelor of Science की डिग्री लिया और उसके बाद उन्होंने Pennsylvania से हिं आपनी Economics की डिग्री हासिल किआ ।

Business करियर की सुर वात : 

1995 में एलन मस्क PhD करने के लिए California चले गये लेकेन वहां सिर्फ दो दिन पढने के बाद उन्होंने पढाई छोड़ दि और एक सफल Businessman बनने के लिए आपना कदम बढ़ालिया । 1995 में एलन मस्क ने आपने भाई किम्बल मस्क स साथ मिलकर " Zip2 " नमक' एक Software कंपनी का सुरुवात किया जिसे आगे चलकर 1999 में " Compaq " ने  $307 million देकर खरीद लिया । एलन मस्क Zip2 के 7% हिस्सेदारी के मालिक थे इसके बिकने के बाद एलन को आपने शेयर्स के बदले कुल $22 million मिला । 

1999 में एलन मस्क ने $22 million में से $10 million का इन्वेस्ट करते हुए " X.COM " का सुरुवात किआ । ये एक Online Banking सर्विस देने वाली कंपनी थी । एक साल बाद ये कंपनी " Confinity " नाम के कम्पनी के साथ मिल गयी । Confinity के साथ मिलने के बाद ये कंपनी आब " PayPal " के नाम से जाना जाता है । PayPal एक Online Money Transfer का एक बोहोत ही बड़ा कंपनी है । कुछ साल बाद एलन मस्क को PayPal का CEO बनादिया गेया मगर PayPal के CTO के साथ बेहेस बजी हुई और बाकी बोर्ड ऑफ़ डिरेक्टर की सहमति से उन्हें CEO की पद से निकल दिया गेया । कुछ समय बाद PayPal को " eBay " ने खरीद लिया । 

SPACEX कंपनी की स्ताफना :

PayPal से निकल ने के बाद एलन मस्क का शेयर बोहोत बढ़ छुक था जब eBay ने PayPal को खरीद लिया तब एलन मस्क को आपने शेयर के बदले $165 million मिला था । इन पैसों को लेकर एलन मस्क आराम से पूरी जिन्दगी बिता सकते थे पर उन्हें लगा की इंसानों को नए ठिकानो की खोज करना चाहिए जब बात नए ठिकानो की आती है तो सबसे पहले नाम आताहै " मंगल ( Mars ) ग्रह " का एलन मस्क मार्स पे इंसानों की बस्ती बसाने के बारेमे सोचने लगे । अब जब Space पर जाना है तो राकेट की जरुरत तो पड़ेगी ही, इसी बिच एलन को पता चला की Russia से सस्ते राकेट की जुगाड़ किआ जासकता है इसी सिलसिले में एलन मस्क रूस गये ।

रूस में एलन को राकेट मिलतो गये लेकेन रूस ने एक राकेट कीमत $8 million बताया, एलन मस्क को ये कीमत बोहोत ज्यादा लगा वो बापस चले आये उन्होंने सोचा की " में तो इससे कम पैसों से राकेट बना सक्ताहूँ " इसके बाद उन्होंने पढना सुरु किआ आपको बतादें की एलन मस्क के पास कोई राकेट साइंस की डिग्री नहीं है उन्होंने खुद किताबों से और इन्टरनेट से पढ़ कर सबकुछ सिखा । Russia से आने के बाद एलन मस्क ने साल 2002 में            " SPACEX " की स्ताफ्ना किआ । 

SPACEX कंपनी का मकसत है की मंगल ग्एरह पर इंसानों को बसाना । एलन मस्क चाहते हें की इंसान सिर्फ एक ग्रेह पर हिं सिमित ना रहकर अनेक ग्रहों पर रहने वाली प्रजाति बने । अब SPACEX की सुरुवात करने के बाद जब एलन ने आपना पहला राकेट लंच किआ तो इनके इंजिन में आग लग गयी इसतरह उनका पहला राकेट लुन्व्ह फ़ैल हो गेया । साल 2007 में उन्होंने आपना दूसरा राकेट लंच किआ इसबार राकेट स्पेस में तो गेया लेकिन ऑर्बिट में नहीं पोहंचा और साल 2008 में तीसरा राकेट स्पेस में जाते हिं राकेट से कनेक्शन टूट गया और ऑफ रूट होगेया । लगातार तिन फेलियर के बाद कंपनी बंद होने की कगार पर आगेयी । 

एलन मस्क ने आपनी आधी से ज्यादा सम्पति SPACEX में लगा हिं चुके थे, लगातार तिन फेलियर के बाद इन्वेस्टर का भरोषा उठ चुकाथा और बाहर से फंडिंग आनाभी बंद होगेई थी अव एलन मस्क के पास सिर्फ इतना पैसा बचा था जिससे की वोह एक तरी और कर सकें । तीसरे फेलियर के तुरंत बाद ही ४था लंच थोड़े हिं महीनो के बाद करने वालें हें । इसबार सबकुछ ठीक रहा 28 सितम्बर 2008 को " Falcon One " आपने चोथे लंच में सफलतापुर्बक Earth की Orbit पे पोहोंच गेया । SPACEX के इस सफलता के बाद NASA से $1.5 billion का कॉन्ट्रैक्ट भी मिला । 

REUSABLE ROCKET:

SPACEX का लक्ष्य इंसानों को दुसरे ग्रहों पर लेजाने के साथ साथ " Reusable Rocket " बनाकर Space Travel को सस्ता बनाना भी है । एलन मस्क ने इस सपने को पूरा करने के लिए 21 दिसम्बर 2015 को SPACEX ने आपना पहला Reusable Rocket " Falcon 9 " को लंच किआ और सफलतापुर्बक Satellite को Earth की Orbit पे पोहंचा कर वापस आगेया ।  SPACEX जेसे एक Private Space Agency ने Reusable राकेट बनाकर दुनिया में एक नया कीर्तिमान स्ताफित किआ ।

आज SPACEX कंपनी  space launching vehicles बनताहै  और खुदका Space Program चलने के साथ साथ NASA की Satellite तक को लंच करने का काम करती है । 

     Part - 2 
Tesla Motors, Starlink, Nuralink, SolarCity, The Boring Company,etc. व्यक्तिगत जीवन, Net Income...